Aadhar Card Update Center Near Me: आधार कार्ड उपयोगकर्ताओं को पैसे खोने से बचने के लिए इस सेटिंग को अभी अपडेट करें

आधार कार्ड रखने वाले प्रत्येक भारतीय नागरिक को अपनी वित्तीय भलाई सुरक्षित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाना चाहिए। ऐसा न करने पर वित्तीय नुकसान हो सकता है, आपकी मेहनत की कमाई खतरे में पड़ सकती है, भले ही वह आपके बैंक में सुरक्षित रूप से जमा हो। यहाँ है आपको क्या करने की जरूरत है। Aadhar Card Update Center Near Me: आधार कार्ड उपयोगकर्ताओं को पैसे खोने से बचने के लिए इस सेटिंग को अभी अपडेट करें

In Short

>आधार कार्ड रखने वाले लोगों को हजारों रुपये खोने का खतरा है।
>सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने के लिए कोई भी अपने आधार कार्ड के लिए बायोमेट्रिक्स लॉक सक्षम कर सकता है।
>एक टेक इंजीनियर को 10,000 रुपये का नुकसान हुआ क्योंकि एक धोखेबाज ने बैंक लेनदेन के लिए उसके आधार कार्ड का इस्तेमाल किया।

Aadhar Card Update Center Near Me: आधार कार्ड उपयोगकर्ताओं को पैसे खोने से बचने के लिए इस सेटिंग को अभी अपडेट करें ज्योति रामलिंगैया, जो एक टेक इंजीनियर हैं, ने लिंक्डइन पर खुलासा किया है कि आधार कार्ड वाले लोगों को आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) के कारण हजारों पैसे खोने का खतरा है। विभिन्न अन्य ऑनलाइन सेवाओं के विपरीत, जिनमें उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और ओटीपी सहित बहु-चरणीय सत्यापन की आवश्यकता होती है, एईपीएस प्रणाली एक विशिष्ट सुविधा के साथ आती है

इसमें प्रत्येक लेनदेन के लिए ओटीपी की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए आधार नंबर, फिंगरप्रिंट, ओटीपी और आईरिस की आवश्यकता होती है। द्वितीयक जांच की यह कमी कमजोरियों का द्वार खोलती है जिससे अनधिकृत वित्तीय लेनदेन हो सकता है।

aadhar card update center near me: आधार कार्ड उपयोगकर्ताओं को पैसे खोने से बचने के लिए इस सेटिंग को अभी अपडेट करें

ऐसे युग में जहां वित्तीय धोखाधड़ी और पहचान की चोरी बड़े पैमाने पर होती है, आपकी व्यक्तिगत जानकारी और वित्त की सुरक्षा करना सर्वोपरि है। आधार कार्ड रखने वाले प्रत्येक भारतीय नागरिक को अपनी वित्तीय भलाई सुरक्षित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाना चाहिए। ऐसा न करने पर वित्तीय नुकसान हो सकता है, आपकी मेहनत की कमाई खतरे में पड़ सकती है, भले ही वह आपके बैंक में सुरक्षित रूप से जमा हो।

इस प्रणाली के कारण 10,000 रुपये खोने के बाद रामालिंगैया ने लिंक्डइन पर इसके बारे में लिखा। aadhar card update center near me: आधार कार्ड उपयोगकर्ताओं को पैसे खोने से बचने के लिए इस सेटिंग को अभी अपडेट करें पीड़िता का कहना है कि उसे एक बैंक से एक संदेश मिला, जिसमें कहा गया कि उसके आधार का इस्तेमाल लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए किया गया था।

इसलिए, एमआधार ऐप के माध्यम से अपने आधार कार्ड पर बायोमेट्रिक लॉक सक्षम करना बेहतर है, जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा प्रदान किया गया एक मोबाइल एप्लिकेशन है। ऐसा करके, आप अपने आधार विवरण, विशेष रूप से बायोमेट्रिक डेटा, जिसमें आपकी उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन शामिल हैं, में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ देंगे।

ऐसी दुनिया में जहां प्रौद्योगिकी हमें एक क्लिक के साथ कई प्रकार के कार्य करने की अनुमति देती है, एईपीएस द्वारा दी जाने वाली सुविधा निर्विवाद है। हालाँकि, यह वही सुविधा है जो आपकी वित्तीय सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करती है।

aadhar card update center near me: आधार कार्ड उपयोगकर्ताओं को पैसे खोने से बचने के लिए इस सेटिंग को अभी अपडेट करें

Aadhaar cardholders should make this setting update immediately to prevent financial loss.

  • Google Play Store से Madhar ऐप डाउनलोड करें।
  • -ऐप के शीर्ष पर स्थित “रजिस्टर माई आधार” कार्ड बटन पर टैप करें।
  • अब ऐप के लिए 4 अंकों का पासवर्ड बनाएं।
  • अब आपसे आधार नंबर और सिक्योरिटी कैप्चा डालने के लिए कहा जाएगा।
  • इसके बाद आपको ओटीपी मांगना होगा. यह आपके आधार कार्ड पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। आप ओटीपी के लिए अपने फोन के
  • एसएमएस ऐप की जांच कर सकते हैं।-ओटीपी डालने के बाद आपका आधार अकाउंट खुल जाएगा. बस नीचे स्क्रॉल करें और “बायोमेट्रिक्स लॉक” पर टैप करें।
  • लॉक बायोमेट्रिक पर टैप करें।
  • आपको अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए फिर से सुरक्षा कैप्चा और फिर ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • एक बार जब आप ओटीपी वेरिफाई कर लेंगे तो आपका बायोमेट्रिक्स लॉक हो जाएगा।

Leave a Comment