Why Makar Sankranti is Celebrated: मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है…यहाँ देखें

मकर संक्रांति विविधता में एकजुटता का एक आदर्श उदाहरण है। भारत में प्रत्येक राज्य में मकर संक्रांति मनाने के अलग-अलग तरीके हैं, हालांकि थीम- फसल का मौसम – संयोजन कारक है। मकर संक्रांति उस दिन को चिह्नित करती है जब सूर्य मकर राशि या मकर राशि में प्रवेश करता है। सौर कैलेंडर के अनुसार संक्रांति हर साल 14 जनवरी को पड़ती है। यह त्यौहार सर्दियों के अंत और नई फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। इसका मौसमी और धार्मिक दोनों महत्व है। Why Makar Sankranti is Celebrated: मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है…यहाँ देखें

मकर संक्रांति को हिंदू कैलेंडर के सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है। मकर संक्रांति का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है। यह हिंदू कैलेंडर में एक विशिष्ट सौर दिन को भी संदर्भित करता है। इस शुभ दिन पर, सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है जो सर्दियों के महीनों के अंत और लंबे दिनों की शुरुआत का प्रतीक है। यह माघ महीने की शुरुआत है. मकर संक्रांति के दिन से, सूर्य अपनी उत्तर दिशा या उत्तरायण यात्रा शुरू करता है। इसलिए इस पर्व को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है।

Why Makar Sankranti is Celebrated: मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है...यहाँ देखें

मकर संक्रांति: इतिहास

संक्रांति को देवता माना गया है। पौराणिक कथा के अनुसार, संक्रांति ने शंकरासुर नामक राक्षस का वध किया था। मकर संक्रांति के अगले दिन को कारिदिन या किंक्रांत कहा जाता है। इस दिन देवी ने राक्षस किंकरासुर का वध किया था। पंचांग हिंदू पंचांग है जो संक्रांति की आयु, रूप, वस्त्र, दिशा और गति के बारे में जानकारी प्रदान करता है। द्रिकपंचांग के अनुसार मकर संक्रांति से लेकर मकर संक्रांति से 40 घटी तक का समय शुभ कार्यों के लिए अच्छा माना जाता है।

चालीस घटी की अवधि को पुण्य काल कहा जाता है। मकर संक्रांति की गतिविधियों में स्नान करना, भगवान सूर्य को नैवेद्य अर्पित करना, दान या दक्षिणा देना, श्राद्ध अनुष्ठान करना और व्रत तोड़ना या पारण करना शामिल है और ये सभी कार्य पुण्य काल के दौरान किए जाने चाहिए। यदि मकर संक्रांति सूर्यास्त के बाद होती है तो पुण्य काल की सभी गतिविधियाँ अगले सूर्योदय तक के लिए स्थगित कर दी जाती हैं। इसलिए, पुण्य काल की सभी गतिविधियां दिन के समय ही की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Big Boss 17: आयशा खान का दावा है कि मुनव्वर फारुकी ने पूर्व पत्नी को धोखा दिया

मकर संक्रांति और उत्तर अयन

मकर संक्रांति तब मनाई जाती है जब सूर्य का क्रांतिवृत्त देशांतर एक निश्चित प्रारंभिक बिंदु से 270° मापा जाता है जो कि स्पिका के विपरीत है, [24] यानी यह एक नाक्षत्र माप है। उत्तरायण तब शुरू होता है जब सूर्य का क्रांतिवृत्तीय देशांतर वसंत विषुव से मापा गया 270° हो जाता है, [25] यानी यह एक उष्णकटिबंधीय माप है। जबकि दोनों का संबंध 270° के माप से है, उनके शुरुआती बिंदु अलग-अलग हैं। इसलिए, मकर संक्रांति और उत्तरायण अलग-अलग दिन होते हैं। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, मकर संक्रांति 14 या 15 जनवरी को होती है; उत्तरायण 21 दिसंबर से प्रारंभ हो रहा है।

विषुव की पूर्वता के कारण उष्णकटिबंधीय राशि चक्र (अर्थात सभी विषुव और संक्रांति) 72 वर्षों में लगभग 1° स्थानांतरित हो जाता है। परिणामस्वरूप, दिसंबर संक्रांति (उत्तरायण) लगातार लेकिन बहुत धीरे-धीरे मकर संक्रांति से दूर जा रही है। इसके विपरीत, दिसंबर संक्रांति (उत्तरायण) और मकर संक्रांति सुदूर अतीत में किसी समय एक साथ रहे होंगे। ऐसा संयोग आखिरी बार 1700 साल पहले 291 ई. में हुआ था.[24]

Why Makar Sankranti is Celebrated: मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है...यहाँ देखें

मकर संक्रांति: महत्व और उत्सव

मकर संक्रांति वह दिन है जिस दिन से सूर्य की उत्तर दिशा की ओर गति शुरू होती है। कर्क संक्रांति से मकर संक्रांति तक की अवधि को दक्षिणायन के नाम से जाना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, दक्षिणायन को भगवान की रात या नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है, जबकि उत्तरायण को भगवान के दिन का प्रतीक या सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। मकर संक्रांति के दिन, सूर्य उत्तर की ओर अपनी यात्रा शुरू करता है, इसलिए लोग पवित्र स्थानों पर गंगा, गोदावरी, कृष्णा और यमुना नदी में डुबकी लगाते हैं और मंत्रों का जाप करते हैं।

यह भी पढ़ें: iPhone 16 Pro Max Price: इस Date को होगा iPhone लौंछ यहाँ देखें

सूर्य वैसे तो सभी राशियों को प्रभावित करता है, लेकिन माना जाता है कि कर्क और मकर राशि में सूर्य का प्रवेश धार्मिक दृष्टि से बहुत फलदायी होता है। मकर संक्रांति से पहले सूर्य दक्षिणी गोलार्ध में होता है और इसी कारण से भारत में सर्दियों की रातें लंबी और दिन छोटे होते हैं। लेकिन मकर संक्रांति के साथ, सूर्य उत्तरी गोलार्ध की ओर अपनी यात्रा शुरू करता है और दिन बड़े और रातें छोटी हो जाती हैं। मकर संक्रांति के अवसर पर लोग विभिन्न रूपों में सूर्य देव की पूजा करके उनका आभार व्यक्त करते हैं। इस अवधि के दौरान कोई भी पुण्य कार्य या दान अधिक फलदायी होता है।

Why Makar Sankranti is Celebrated: मकर संक्रांति क्यों मनाई जाती है...यहाँ देखें

मकर संक्रांति पर्व कैसे मनाया जाता है?

जैसा कि भारत में लगभग किसी भी अन्य त्योहार के साथ होता है, मकर संक्रांति को बहुत सारी सजावट के साथ मनाया जाता है। लोग नए कपड़े पहनते हैं और घर के बने व्यंजनों का स्वाद लेते हैं जो आमतौर पर गुड़, गुड़ और तिल से बने होते हैं। कुछ हिस्सों में खिचड़ी भी खाई जाती है. तमिलनाडु में, त्योहार को पोंगल के रूप में जाना जाता है और लोग चावल खाते हैं, जिसे ताजे दूध और गुड़ के साथ उबाला जाता है। काजू, ब्राउन शुगर और किशमिश की टॉपिंग के साथ पकवान को और अधिक स्वादिष्ट बनाया जाता है।

त्योहार के अन्य अभिन्न अंग मेले या मेले, अलाव, नृत्य, दावतें और पतंग उड़ाना हैं। दरअसल, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर और इंडोलॉजी विशेषज्ञ डायना एल एक ने कहा है कि माघ मेले का जिक्र महाभारत में भी किया गया है। इसका मतलब यह है कि यह त्यौहार लगभग 2000 वर्षों से चला आ रहा है। इस दिन, बहुत से लोग पवित्र नदियों और झीलों पर जाते हैं और सूर्य को धन्यवाद देते हुए स्नान करते हैं। मकर संक्रांति पर कुंभ मेला भी लगता है, जो हर 12 साल में दुनिया की सबसे बड़ी सामूहिक तीर्थयात्राओं में से एक होता है। ऐसा अनुमान है कि लगभग 40 से 100 मिलियन लोग इसमें भाग लेते हैं।

इस आयोजन के दौरान लोग सूर्य को समर्पित प्रार्थना करते हैं और फिर स्नान करते हैं। यह प्रयाग नामक संगम पर होता है। यहीं पर गंगा नदी यमुना नदी से मिलती है। इन दोनों नदियों को भारतीय देवताओं में दैवीय दर्जा भी दिया गया है। ऐसा कहा जाता है कि कुंभ मेले की शुरुआत आदि शंकराचार्य नामक ऋषि ने की थी। मकर संक्रांति एक शुभ त्योहार है, इसलिए लोग गरीबों और वंचितों को वस्तुएं दान करते हैं। दान की गई कुछ वस्तुएं भोजन, कंबल, कपड़े आदि हैं। मकर संक्रांति बुधवार, 15 जनवरी, 2020 को मनाई जाएगी।

Leave a Comment