White House: के ‘मरम्मत का अधिकार’ कानून का समर्थन Apple की नई दिशा

यह पहल उपभोक्ताओं को नए उपकरण पर होने वाले खर्च में प्रति वर्ष सैकड़ों डॉलर बचाने में मदद कर सकती है White House: के ‘मरम्मत का अधिकार’ कानून का समर्थन Apple की नई दिशा

KEY TAKEAWAYS

• Apple राष्ट्रीय “मरम्मत का अधिकार” कानून को बढ़ावा देने के लिए व्हाइट हाउस के प्रयास में शामिल हो गया है।
• उपभोक्ता अधिवक्ताओं ने लंबे समय से ऐसे सुधारों पर जोर दिया है जिसके तहत Apple और अन्य निर्माताओं को उपभोक्ताओं और स्वतंत्र फिक्सिट दुकानों को मैनुअल, • • पार्ट्स और उपकरण प्रदान करने की आवश्यकता होती है।
• इस साल तक, ऐप्पल ने मरम्मत के अधिकार के प्रयासों का विरोध किया है, लेकिन राज्य-स्तरीय प्रयासों में तेजी आने के बाद उसने अपना रुख बदल दिया।
• उपभोक्ता नए उपकरण खरीदने के बजाय अपने टूटे हुए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ठीक कराकर प्रति वर्ष औसतन अनुमानित $382 बचा सकते हैं।

White House: के ‘मरम्मत का अधिकार’ कानून का समर्थन Apple की नई दिशा

White House: के 'मरम्मत का अधिकार' कानून का समर्थन Apple की नई दिशा

व्हाइट हाउस और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज ऐप्पल (एएपीएल) एक राष्ट्रीय “मरम्मत का अधिकार” कानून को आगे बढ़ाने में असंभावित सहयोगी बन गए हैं, जिसके लिए निर्माताओं को टूटे हुए उपकरणों को ठीक करने में स्वतंत्र मरम्मत की दुकानों और उपभोक्ताओं का समर्थन करने की आवश्यकता होगी। White House: के ‘मरम्मत का अधिकार’ कानून का समर्थन Apple की नई दिशा

राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के निदेशक लेल ब्रेनार्ड ने राज्य के अधिकारियों और एप्पल के एक प्रतिनिधि के साथ मिलकर मंगलवार को प्रसारित एक वेबिनार में मरम्मत के अधिकार की नीतियों की वकालत की।

Apple की भागीदारी उल्लेखनीय थी क्योंकि हाल तक, कंपनी ने राज्य स्तर पर मरम्मत के अधिकार कानूनों के खिलाफ पैरवी की थी। यह इस साल की शुरुआत में बदल गया जब iPhone निर्माता इस महीने हस्ताक्षरित कैलिफोर्निया कानून के समर्थन में सामने आए, जिसके तहत कंपनियों को उपभोक्ताओं और स्वतंत्र दुकानों को उचित मूल्य पर मरम्मत मैनुअल, उपकरण और भागों की आपूर्ति करने की आवश्यकता होती है। White House: के ‘मरम्मत का अधिकार’ कानून का समर्थन Apple की नई दिशा

ऐप्पल के लिए विश्वव्यापी सेवा के उपाध्यक्ष ब्रायन नौमन ने कार्यक्रम में कहा, “एप्पल एक समान संघीय कानून का समर्थन करता है जो उत्पाद की अखंडता, डेटा सुरक्षा, प्रयोज्यता और भौतिक सुरक्षा के साथ मरम्मत योग्यता को संतुलित करता है।” “हमें लगता है कि राष्ट्रीय मानक स्थापित करने में वास्तविक मूल्य होगा।”

“यह बहुत बड़ी बात है कि वे बोर्ड पर आ रहे हैं,” आईफिक्सिट में स्थिरता के निदेशक लिज़ चेम्बरलेन ने कहा, एक वेबसाइट जो मरम्मत मैनुअल, ट्यूटोरियल प्रदान करती है और उपभोक्ताओं को अपने उपकरणों की मरम्मत करने में सहायता करती है, और जिसने बातचीत के बाद कैलिफ़ोर्निया कानून को सह-प्रायोजित किया है सेब।

उपभोक्ता वकालत समूहों ने लंबे समय से तर्क दिया है कि उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं ने लोगों और स्वतंत्र दुकानों के लिए अपने उत्पादों की मरम्मत करना बहुत कठिन बना दिया है, जिससे लोगों को फोन, कंप्यूटर, टेलीविजन और अन्य उत्पादों को फेंकने के लिए मजबूर होना पड़ा है जिन्हें अन्यथा ठीक किया जा सकता था। White House: के ‘मरम्मत का अधिकार’ कानून का समर्थन Apple की नई दिशा

एक गैर-लाभकारी उपभोक्ता वकालत संगठन, पब्लिक इंटरेस्ट रिसर्च ग्रुप की 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी परिवार हर साल नए इलेक्ट्रॉनिक्स पर औसतन 1,767 डॉलर खर्च करते हैं, अगर लोग अपना सामान खुद ठीक कर लें तो यह आंकड़ा 382 डॉलर कम हो सकता है। White House: के ‘मरम्मत का अधिकार’ कानून का समर्थन Apple की नई दिशा

White House: के 'मरम्मत का अधिकार' कानून का समर्थन Apple की नई दिशा

कंपनियों ने कई तरीकों से मरम्मत को और अधिक कठिन बना दिया है, और उपभोक्ता वकालत समूहों की नज़र में Apple सबसे बड़े अपराधियों में से एक था। जो लोग अपने आईफ़ोन पर बैटरी बदलने जैसी सरल मरम्मत करना चाहते हैं, उन्होंने शिकायत की है कि ऐप्पल के विशेष स्क्रू, ग्लूइंग और सोल्डरिंग भागों का उपयोग करने के निर्णय और प्रतिस्थापन भागों की बिक्री को प्रतिबंधित करने की इसकी पिछली प्रथा के कारण यह प्रक्रिया अनावश्यक रूप से कठिन हो गई है। White House: के ‘मरम्मत का अधिकार’ कानून का समर्थन Apple की नई दिशा 2022 PIRG रिपोर्ट ने Apple को उसके फोन की मरम्मत योग्यता पर “F” रेटिंग दी।

राज्य-स्तरीय मरम्मत प्रयासों में तेजी आने के कारण एप्पल को मरम्मत के अधिकार पर जोर मिला है। कैलिफ़ोर्निया के अलावा, कोलोराडो और मिनेसोटा ने भी हाल ही में ऐसे कानून पारित किए हैं जिनमें निर्माताओं को अपने स्वयं के उपकरणों को ठीक करने में लोगों का समर्थन करने की आवश्यकता होती है।

“मुझे लगता है कि यह पहचानना उनके लिए वास्तव में रणनीतिक था कि अगर उन्हें कोई बिल नहीं मिला जिसके साथ वे रह सकें – कुछ ऐसा जिसका वे देश भर में समर्थन करते हैं – तो वे उन तरीकों से पारित होते रहेंगे जो उनके लिए काम नहीं करेंगे , “चेम्बरलेन ने कहा। White House: के ‘मरम्मत का अधिकार’ कानून का समर्थन Apple की नई दिशा

चेम्बरलेन ने कहा, “इसका मतलब है कि ऐप्पल ने मरम्मत बाजार पर महत्वपूर्ण नियंत्रण बनाए रखा है।” “मुझे लगता है कि यह एक बहुत बड़ा कदम है। यह एक बड़ा सौदा है। इसे सभी के लिए मरम्मत को सस्ता, आसान और अधिक उपलब्ध बनाना चाहिए। लेकिन यह अभी भी ऐप्पल को कुछ तरीकों से काम करने की इजाजत देता है।

कैलिफोर्निया के कानून को तैयार करते समय ऐप्पल के समर्थन ने उन्हें मेज पर एक सीट दी, और उन्हें एक बड़ी रियायत मिली कि उनकी विवादास्पद “पार्ट्स पेयरिंग” तकनीक अभी भी कानूनी है। White House: के ‘मरम्मत का अधिकार’ कानून का समर्थन Apple की नई दिशा कंपनी अपने उपकरणों में कुछ हिस्सों में माइक्रोचिप्स एम्बेड करती है, और जब तक Apple द्वारा दूरस्थ रूप से अधिकृत नहीं किया जाता तब तक वे ठीक से काम नहीं करेंगे। यह तब कठिनाइयों का कारण बनता है जब, उदाहरण के लिए, आप टूटी हुई iPhone स्क्रीन को उसी मॉडल के किसी अन्य फ़ोन की स्क्रीन से बदलते हैं।

Leave a Comment