अफ्रीका की Top 8 Manufacturer Companies

जब आप अफ्रीका के चारों ओर देखते हैं, तो आपको सड़कों पर कई विदेशी कार ब्रांड दिखाई देते हैं। अपनी गतिशीलता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यूरोप, एशिया और अमेरिका से आयातित कारों पर महाद्वीप की बड़ी निर्भरता के कारण वर्षों से ऐसा ही है।अफ्रीका अपने निर्यात की तुलना में चार गुना अधिक ऑटोमोटिव उत्पादों का आयात करता है, 2020 में ऑटोमोटिव आयात 52 बिलियन अमेरिकी डॉलर का था और 2020 में केवल 13 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निर्यात हुआ।

हालाँकि, कुछ स्थानीय ऑटोमोटिव उद्यमी स्क्रिप्ट को पलटने के लिए बड़ी प्रगति कर रहे हैं।

हालाँकि अभी भी शुरुआती दौर में, अफ़्रीका का कार विनिर्माण बढ़ रहा है, अधिक कंपनियाँ अपने स्थानीय ग्राहकों के करीब आ रही हैं। और यह सिर्फ संयोग से नहीं हो रहा है; यह एक सोच-समझकर उठाया गया कदम है। ये निर्माता ऐसी कारें डिज़ाइन कर रहे हैं जो ऊबड़-खाबड़ इलाकों से निपट सकें, कठोर जलवायु में जीवित रह सकें और पूरे महाद्वीप में विविध समुदायों की जरूरतों को पूरा कर सकें। अफ्रीका की Top 8 Manufacturer Companies

प्रशंसनीय रूप से, चूंकि ये निर्माता स्थानीय बाजारों की मांगों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए वे अपनी गुणवत्ता और नवीनता के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता भी प्राप्त कर रहे हैं। वे विश्व स्तर पर सिर घुमा रहे हैं और दिखा रहे हैं कि अफ्रीका केवल विदेशी निर्मित वाहनों का उपभोक्ता नहीं है।

मोर्डोर इंटेलिजेंस के अनुसार, स्थानीय उत्पादन में सुधार और आयात को हतोत्साहित करने पर बढ़ते फोकस के कारण दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और केन्या जैसे कई बड़े देशों में सकारात्मक वृद्धि का अनुभव होने की उम्मीद है।

नीचे अफ़्रीकी निर्माताओं द्वारा अफ़्रीका में बनाई गई आठ कारें हैं

Laraki (Morocco)

लारकी की स्थापना 1999 में मोरक्को के डिजाइनर और उद्यमी अब्देस्सलाम लारकी द्वारा की गई थी, जो 1973 में मोरक्को में कारों का आयात करके अमीर बन गए थे।लाराकिस पूरी तरह से अवधारणा कारें हैं, प्रत्येक ग्राहक के लिए कस्टम-निर्मित, और 2015 में दुनिया की सबसे महंगी कारों में से कुछ के रूप में मान्यता प्राप्त हुई।2002 में, इसने पहली कार का उत्पादन किया; लारकी फुलगुरा। इसका 2013 लाराकी एपिटोम कॉन्सेप्ट जिसमें V8 इंजन, 1100 हॉर्सपावर (RPM) और अनुमानित 175 मील प्रति घंटे की टॉप स्पीड है, 2,000,000 डॉलर में बेची गई है।

Birkin Cars (South Africa)

1982 में स्थापित, यह दक्षिण अफ़्रीकी-आधारित ऑटोमोबाइल कंपनी उद्योग के सबसे पुराने खिलाड़ियों में से एक है। संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और यूरोप में वैश्विक उपस्थिति के साथ, बिर्किन कार्स ने उच्च गुणवत्ता वाले क्लासिक प्रतिकृतियां तैयार करने के लिए प्रतिष्ठा बनाई है। उनकी उत्कृष्ट पेशकशों में एसएस3 स्ट्रीट सीरीज और सीएस3 क्लबमैन सीरीज शामिल हैं। अफ्रीका की Top 8 Manufacturer Companies

Wallys Automobile (Tunisia)

ट्यूनीशिया में स्थित वैलीज़ ऑटोमोबाइल की स्थापना 2006 में भाइयों ज़िद और उमर गुइगा द्वारा की गई थी। यह यूरोप में अपने वाहनों का निर्यात करने वाला अफ्रीका और अरब दुनिया में गर्व से पहला स्थानीय निर्माता है। कंपनी ने कई देशों में बढ़ती उपस्थिति का अनुभव किया है, इसके वाहन पनामा, मोरक्को, स्पेन और कतर जैसे बाजारों में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।

Innoson Vehicle Manufacturing (Nigeria)

एननोसन व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी उमुदीम, नेनेवी में स्थित एक प्रमुख नाइजीरियाई ऑटोमोबाइल निर्माता है। 2007 में नाइजीरिया में जन्मे उद्यमी, इनोसेंट चुकुमा द्वारा स्थापित, यह कारों, बसों और ट्रकों सहित वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करता है। इनोसन नाइजीरिया के ऑटोमोटिव उद्योग में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है और उसने स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों के लिए मान्यता प्राप्त की है।

Kiira Motors Corporation (Uganda)

2014 में स्थापित, किइरा मोटर्स कॉर्पोरेशन (KMC) एक ऑटोमोटिव विनिर्माण कंपनी है, जिसे देश के ऑटो उद्योग में मूल्य संवर्धन के लिए युगांडा सरकार और मेकरेरे विश्वविद्यालय द्वारा निगमित किया गया है। केएमसी के वाहन लाइनअप में इनोवेटिव काय्युला सोलर बस, कुशल किइरा ईवी स्मैक और किइरा ईवी पीओसी शामिल हैं, जो 40AH और 207V की क्षमता वाले पर्याप्त बैटरी बैंक से सुसज्जित हैं। अफ्रीका की Top 8 Manufacturer Companies

Mobius Motors (Kenya)

2010 में स्थापित, मोबियस मोटर्स अफ्रीकी जन बाजार के लिए तैयार किए गए वाहनों को डिजाइन करने, निर्माण करने और बेचने में माहिर है। कंपनी कुशल और सस्ते वाहनों का उत्पादन करने के लिए सरलीकृत डिजाइन अवधारणाओं का उपयोग करती है जो पूर्वी अफ्रीकी ऑटोमोटिव बाजार पर हावी आयातित वाहनों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।

Kantanka Automobile (Ghana)

कांतंका ऑटोमोबाइल घाना स्थित एक ऑटोमोटिव कंपनी है जो लक्जरी कारों को डिजाइन, निर्माण, संयोजन और बेचती है। कंपनी ने शुरू में कार घटकों के निर्माण में विशेषज्ञता हासिल की, लेकिन 1998 में अपना ध्यान पूर्ण वाहनों के उत्पादन पर केंद्रित कर दिया। वे मेहसा, K71, ओनांटेफो, ओमामा पिकअप, ओमामा हार्ड बॉडी और अमोनिमाह सहित मॉडलों की एक विविध श्रृंखला पेश करते हैं।

SNVI (Algeria)

1967 में स्थापित, एसएनवीआई एक अल्जीरियाई फर्म है जो ट्रकों, बसों और सेमी-ट्रेलरों के निर्माण में विशेषज्ञता रखती है। कंपनी अपने उत्पादों को कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, इराक, गैबॉन, गिनी-बिसाऊ और लीबिया सहित कई देशों में निर्यात करती है। एसएनवीआई की इच्छा 1980 के दशक की 6,000 वाहनों की सालाना उत्पादन क्षमता पर लौटने की है। अफ्रीका की Top 8 Manufacturer Companies

Leave a Comment