Top 10 Richest People in World Hindi: ये है, दुनिया के 10 सबसे आमिर आदमी लिस्ट यहाँ देखे

यह ग्रह के 2,640 अरबपतियों में से कई लोगों के लिए एक निराशाजनक वर्ष था – जिनमें शीर्ष के शीर्ष पर मौजूद लोग भी शामिल थे। मंगलवार को जारी फोर्ब्स की विश्व अरबपतियों की सूची के अनुसार, दुनिया के 25 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति कुल मिलाकर 2.1 ट्रिलियन डॉलर है, जो 2022 में 2.3 ट्रिलियन डॉलर से कुल मिलाकर 200 बिलियन डॉलर कम है।

शीर्ष 25 में से दो-तिहाई लोग पिछले वर्ष की तुलना में अधिक गरीब हैं, जबकि कुल मिलाकर सूची में लगभग आधे लोग गरीब हैं। अमेज़न के शेयरों में 38% की गिरावट से जेफ बेजोस से ज्यादा किसी को नुकसान नहीं हुआ। इस गिरावट ने बेजोस की संपत्ति से 57 अरब डॉलर कम कर दिए और उन्हें 2022 में दुनिया के नंबर 2 से इस साल नंबर 3 पर पहुंचा दिया है।

इस साल के दूसरे सबसे बड़े हारे हुए एलन मस्क की हालत और भी ख़राब थी। उन्होंने ट्विटर की महंगी खरीद के बाद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब खो दिया, जिसे उन्होंने टेस्ला शेयरों की बिक्री से वित्तपोषित किया, जिससे निवेशकों को डराने में मदद मिली। मस्क, जिनकी संपत्ति एक साल पहले 39 बिलियन डॉलर से भी कम थी, अब नंबर 2 पर हैं।

यह भी पढ़ें: The 15 Best Games of 2024: ये रहेंगे 2024 के सर्वश्रेष्ठ गेम लिस्ट यहाँ देखे

दो लोगों ने शीर्ष 25 में अपना स्थान खो दिया। टिक टोक-पैरेंट बाइटडांस की स्थापना करने वाले झांग यिमिंग एक स्थान गिरकर 25वें से 26वें नंबर पर आ गए, क्योंकि उनकी संकटग्रस्त कंपनी ने निवेशकों से कटौती कर ली है। बिनेंस के संस्थापक चांगपेंग झाओ, जिन्हें सीजेड के नाम से जाना जाता है, क्रिप्टो सर्दियों के दौरान पिछले साल नंबर 19 से गिरकर नंबर 167 पर आ गए। फिर भी, इस विशिष्ट समूह के बीच यह सब बुरी खबर नहीं है। लक्जरी सामान की दिग्गज कंपनी एलवीएमएच के प्रमुख बर्नार्ड अरनॉल्ट की संपत्ति $53 बिलियन है।

जो किसी भी अरबपति से अधिक है, और उन्हें पहली बार नंबर 1 स्थान पर पहुंचाने के लिए पर्याप्त है। 2022 की रैंकिंग के बाद शीर्ष 25 के आठ अन्य सदस्य अमीर हो गए, जिनमें स्पेनिश रिटेलर अमानसियो ओर्टेगा (+$17.7 बिलियन), ब्लूमबर्ग एलपी के सह-संस्थापक और न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग (+$12.5 बिलियन) और मैक्सिकन टेलीकॉम मुगल कार्लोस स्लिम हेलू (+$11.8 बिलियन) शामिल हैं। अरब)।

Top 10 Richest People in World Hindi: ये है, दुनिया के 10 सबसे आमिर आदमी लिस्ट यहाँ देखे

1. बर्नार्ड अरनॉल्ट और परिवार

कुल संपत्ति: $211 बिलियन | धन का स्रोत: एलवीएमएच | आयु: 74 | नागरिकता: फ़्रांस

फ्रांसीसी लक्जरी सामान टाइकून एलवीएमएच में एक बैनर वर्ष के पीछे पहली बार विश्व के अरबपतियों की सूची में शीर्ष पर है, जो लुई वुइटन, क्रिश्चियन डायर और टिफ़नी एंड कंपनी सहित अन्य का मालिक है। राजस्व, लाभ और एलवीएमएच शेयर सभी रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं, जिससे पिछले 12 महीनों में अरनॉल्ट की संपत्ति में $53 बिलियन का इजाफा हुआ है, जो किसी भी अरबपति का सबसे बड़ा लाभ है। पहले से कहीं अधिक धनवान, अरनॉल्ट अब उत्तराधिकार की योजना बना रहे हैं: जुलाई में, उन्होंने अपने पांच बच्चों को बराबर हिस्सेदारी देने के लिए अपनी होल्डिंग कंपनी, अगाचे, जिसके पास उनके एलवीएमएच स्टॉक का बड़ा हिस्सा है, के पुनर्गठन का प्रस्ताव रखा।

Top 10 Richest People in World Hindi: ये है, दुनिया के 10 सबसे आमिर आदमी लिस्ट यहाँ देखे

2. एलोन मस्क

कुल संपत्ति: $180 बिलियन | धन का स्रोत: टेस्ला, स्पेसएक्स | आयु: 51 | नागरिकता: यू.एस.

पिछले अप्रैल में ट्विटर पर 44 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण की घोषणा के बाद से मस्क ने ज्यादातर ट्वीट करके खुद को शीर्ष स्थान से बाहर कर दिया है, टेस्ला के स्टॉक में लगभग 50% की गिरावट आई है, जो टेक-हैवी नैस्डैक की 18% की गिरावट से कहीं अधिक है। निवेशकों ने अधिग्रहण के वित्तपोषण के लिए टेस्ला के 23 अरब डॉलर के शेयरों को बेचने पर शोक व्यक्त किया है। इस बीच, स्पेसएक्स लगातार बढ़ रहा है, 2023 की शुरुआत में बंद हुए टेंडर ऑफर में कंपनी का मूल्य लगभग 140 बिलियन डॉलर आंका गया था, जो पिछले मई में निवेशकों द्वारा 127 बिलियन डॉलर के मूल्य से अधिक था। फिर भी, एलोन मस्क की कीमत एक साल पहले की तुलना में $39 बिलियन कम है।

3. जेफ बेजोस

कुल संपत्ति: $114 बिलियन | धन का स्रोत: अमेज़न | आयु: 59 | नागरिकता: यू.एस.

2021 में अमेज़ॅन के सीईओ के रूप में पद छोड़ने के बाद से, जेफ बेजोस ने अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन के माध्यम से अंतरिक्ष में उड़ान भरी है, लगभग 500 मिलियन डॉलर के सुपरयाट के साथ लहरें बनाई हैं और बेजोस अकादमी के मुफ्त प्रीस्कूल और अपने बेजोस से अनुदान जैसे समूहों के लिए समर्थन के माध्यम से अपने परोपकार को बढ़ाया है। पृथ्वी निधि. उनका भाग्य उतना अच्छा नहीं चल रहा है: वह एक साल पहले की तुलना में $57 बिलियन अधिक गरीब हैं – किसी भी अरबपति का सबसे बड़ा नुकसान – अमेज़ॅन स्टॉक में 38% की गिरावट के कारण।

4. लैरी एलिसन

कुल संपत्ति: $107 बिलियन | धन का स्रोत: ओरेकल | आयु: 78 | नागरिकता: यू.एस.

टेक के लिए कठिन वर्ष के बीच ओरेकल के अध्यक्ष और पूर्व सीईओ चार पायदान ऊपर चढ़ गए, क्योंकि ठोस कमाई और सुरक्षा पर ध्यान देने के कारण ओरेकल के शेयरों में 10% की वृद्धि हुई। लैरी एलिसन ने पिछली गर्मियों में 173 मिलियन डॉलर में फ्लोरिडा के सबसे महंगे घरों में से एक खरीदा, जिससे उनके शानदार रियल एस्टेट पोर्टफोलियो में हवाई द्वीप लानई भी शामिल हो गया, जहां वह रहते हैं। उन्होंने चार साल बाद अगस्त में टेस्ला के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया।

5. वॉरेन बफेट

कुल संपत्ति: $106 बिलियन | धन का स्रोत: बर्कशायर हैथवे | आयु: 92 | नागरिकता: यू.एस.

वॉरेन बफेट ने पिछले तीन साल ख़र्च करने में बिताए हैं, बर्कशायर हैथवे की लगभग 90 अरब डॉलर की नकदी शेयरों में लगाई है, शेयर बायबैक और बीमा कंपनी एलेघनी कॉर्प का 11.5 अरब डॉलर का अधिग्रहण किया है, जो अक्टूबर में बंद हो गई। मार्च के अंत में बाजार संकट के अनुभवी ओरेकल ऑफ ओमाहा ने कथित तौर पर बिडेन प्रशासन को Bank चलाने की सलाह दी और फिर क्षेत्रीय बैंकों में संभावित निवेश पर चर्चा की।

Top 10 Richest People in World Hindi: ये है, दुनिया के 10 सबसे आमिर आदमी लिस्ट यहाँ देखे

6. बिल गेट्स

कुल संपत्ति: $104 बिलियन | धन का स्रोत: माइक्रोसॉफ्ट | आयु: 67 | नागरिकता: यू.एस.

बिल गेट्स ने 2020 में माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया, लेकिन अभी भी अपना 10% समय सॉफ्टवेयर फर्म की टीमों के साथ काम करने में बिताते हैं – जिसमें ओपनएआई भी शामिल है, जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने समर्थन दिया है। गेट्स ने ओपनएआई के चैटजीपीटी जैसे जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का जिक्र करते हुए फरवरी में फोर्ब्स को बताया, “यह पीसी और इंटरनेट जितना ही महत्वपूर्ण है।” इस बीच, वह और उनकी पूर्व पत्नी, मेलिंडा फ्रेंच गेट्स, गेट्स फाउंडेशन के खर्च को बढ़ा रहे हैं, जिसकी वे सह-अध्यक्षता करते हैं और 25 वर्षों के भीतर इसे बंद करने की योजना बना रहे हैं।

7. माइकल ब्लूमबर्ग

कुल संपत्ति: $94.5 बिलियन | धन का स्रोत: ब्लूमबर्ग एलपी | आयु: 81 | नागरिकता: यू.एस.

पिछले वर्ष में चैरिटी के लिए $1.7 बिलियन का दान देने के बावजूद, माइकल ब्लूमबर्ग एलपी के सह-संस्थापक की संपत्ति अभी भी बढ़ी है, क्योंकि उनके वित्तीय टर्मिनल और मीडिया व्यवसाय में अनुमानित राजस्व 2022 में $13.3 बिलियन तक पहुंच गया, जो 2021 में $12.5 बिलियन से अधिक है। ब्लूमबर्ग, एक लंबे समय से समर्थक इज़राइल के, मार्च में न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में इज़राइली राजनीति में उतरते हुए, देश की न्यायपालिका को कमजोर करने की प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की योजनाओं की आलोचना की।

8. कार्लोस स्लिम हेलू और परिवार

कुल संपत्ति: $93 बिलियन | धन का स्रोत: दूरसंचार | आयु: 83 | नागरिकता: मेक्सिको

टेलीकॉम टाइकून की पैन-लैटिन अमेरिकी मोबाइल फोन कंपनी, अमेरिका मोविल के न्यूयॉर्क-सूचीबद्ध शेयरों में पिछले वर्ष 14% की वृद्धि हुई, जिससे स्लिम की संपत्ति लगभग 12 बिलियन डॉलर बढ़ गई और वह पहली बार दुनिया के दस सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए। 2019 के बाद से समय। फरवरी में, कार्लोस स्लिम हेलू उन्होंने मेट्रोपॉलिटन म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट के सामने स्थित अपनी ऐतिहासिक मैनहट्टन हवेली को $80 मिलियन में सूचीबद्ध किया, जो 2010 में उनके द्वारा भुगतान की गई कीमत से लगभग दोगुना है।

Top 10 Richest People in World Hindi: ये है, दुनिया के 10 सबसे आमिर आदमी लिस्ट यहाँ देखे

9. मुकेश अंबानी

कुल संपत्ति: $83.4 बिलियन | धन का स्रोत: विविध| आयु: 65 | नागरिकता: भारत

गौतम अडानी (नंबर 24) के पिछड़ने से अंबानी ने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया। पिछले साल, मुकेश अंबानी की तेल-से-टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस इंडस्ट्रीज 100 बिलियन डॉलर का राजस्व पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई। उन्होंने पिछले साल अपने बच्चों को महत्वपूर्ण भूमिकाएँ देकर उत्तराधिकार की अटकलों को दरकिनार कर दिया: बड़े बेटे आकाश दूरसंचार शाखा जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष हैं; बेटी ईशा रिटेल बिजनेस की प्रमुख हैं; और बेटा अनंत रिलायंस के नए ऊर्जा उद्यमों में काम करता है।

10. स्टीव बाल्मर

कुल संपत्ति: $80.7 बिलियन | धन का स्रोत: माइक्रोसॉफ्ट | आयु: 67 | नागरिकता: यू.एस.

स्टीव बाल्मर की एल.ए. क्लिपर्स – छठी सबसे मूल्यवान एनबीए टीम – ऊंची उड़ान भर रही है। वह उनके लिए निजी तौर पर वित्त पोषित $ 2 बिलियन का क्षेत्र बना रहा है, जो 2024 में पूरा होने वाला है। पूर्व माइक्रोसॉफ्ट सीईओ की संपत्ति पिछले वर्ष में $ 10 बिलियन कम हो गई है, जिसका मुख्य कारण है माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में गिरावट.

Leave a Comment