Samsung Chip News: गिरते लाभ के बावजूद, चिप्स में बढ़ती मांग से उम्मीदें”

नई दिल्ली: सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, दुनिया की सबसे बड़ी मेमोरी-चिप निर्माता, ने तिमाही के आंकड़ों में आंतरदृष्टि दी और जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, उनका परिचालन लाभ चौथी तिमाही में 35 प्रतिशत गिरकर 2.8 ट्रिलियन वॉन (2.1 बिलियन डॉलर) हो गया है। यहां तक कि इसके प्रदर्शन वाले चिप्स की मांग के बढ़ते दबाव के बावजूद, सैमसंग का परिचालन लाभ इस तिमाही में दूसरी तिमाही के मुकाबले वृद्धि दर्ज करने में सक्षम रहा है। Samsung Chip News: गिरते लाभ के बावजूद, चिप्स में बढ़ती मांग से उम्मीदें”

विश्लेषकों का कहना है कि चिप्स की मांग की बढ़ती चुनौतियों के बावजूद सैमसंग सेमीकंडक्टर उद्योग में सुधार की गति बढ़ाएगा। इस उच्च प्रदर्शन वाले सेगमेंट में वृद्धि के साथ, सैमसंग ने अपने साल-दर-साल मुनाफे में सबसे छोटी गिरावट देखी है, जिसे उच्च मुद्रास्फीति और कम मांग की वजह से समझाया जा रहा है।

चिप की कीमतों में उछाल के बावजूद सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का परिचालन लाभ चौथी तिमाही में एक तिहाई से अधिक गिर गया, लेकिन विश्लेषकों को उम्मीद है कि उच्च प्रदर्शन वाले चिप्स की बढ़ती मांग के कारण इस साल सेमीकंडक्टर उद्योग में सुधार की गति बढ़ेगी।

Samsung Chip News: गिरते लाभ के बावजूद, चिप्स में बढ़ती मांग से उम्मीदें"

दुनिया की सबसे बड़ी मेमोरी-चिप निर्माता ने मंगलवार को अनुमान लगाया कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के शुरुआती आंकड़ों में परिचालन लाभ 35 प्रतिशत गिरकर Won2.8tn ($2.1bn) हो गया। एलएसईजी स्मार्टएस्टिमेट्स के अनुसार, यह Won3.7tn के लिए विश्लेषकों की अपेक्षाओं से भी बदतर था। बिक्री एक साल पहले की तुलना में 4.9 प्रतिशत गिरकर Won67tn रह गई।

फिर भी, यह पांच तिमाहियों में सैमसंग के साल-दर-साल मुनाफे में सबसे छोटी गिरावट थी। उच्च मुद्रास्फीति के कारण तकनीकी गैजेटों की उपभोक्ता मांग में कमी के कारण आपूर्ति की अधिकता के कारण उद्योग को पिछले साल दशकों में सबसे खराब मंदी का सामना करना पड़ा। सैमसंग ने आखिरी बार 2022 की दूसरी तिमाही में साल-दर-साल लाभ में वृद्धि दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें: Neuralink Human Trials 2023: इंसानी दिमाग में लगेगी Elon Musk की चिप

घोषणा के बाद दक्षिण कोरियाई कंपनी के शेयरों ने मंगलवार को सियोल में 0.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ कारोबार किया। विस्तृत चौथी तिमाही और पूरे साल के नतीजे महीने के अंत में आएंगे।

मेमोरी-चिप निर्माताओं द्वारा उत्पादन में कटौती से मदद मिली, चिप की कीमतें चौथी तिमाही में ठीक होने लगीं। विश्लेषकों का अनुमान है कि सैमसंग के चिप डिवीजन में परिचालन घाटा, आमतौर पर इसकी सबसे बड़ी आय, दिसंबर तिमाही में Won1.2tn तक गिर गया, जो क्रमशः दूसरी और तीसरी तिमाही में Won4.4tn और Won3.8tn के घाटे में था। हालांकि, टेलीविजन और अन्य घरेलू उपकरणों के कारोबार में उम्मीद से कमजोर प्रदर्शन के कारण कंपनी की कमाई पर असर पड़ा।

हाना फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट के विश्लेषक रोको किम ने कहा, “आपूर्ति समायोजन की बदौलत उद्योग चक्र उम्मीद से अधिक तेजी से स्थिर हो रहा है।” “ड्रैम चिप निर्माताओं की सूची पहली तिमाही के अंत तक उचित स्तर से कम होने की संभावना है। फिर, उन्हें उत्पादन और संयंत्र परिचालन अनुपात बढ़ाने के बारे में सोचना होगा।
Samsung Chip News: गिरते लाभ के बावजूद, चिप्स में बढ़ती मांग से उम्मीदें"

सैमसंग ने एसके हाइनिक्स और माइक्रोन टेक्नोलॉजी जैसे प्रतिद्वंद्वियों से जुड़ने के लिए अप्रैल से उत्पादन कम कर दिया है। पिछले महीने माइक्रोन ने बाजार के अनुमानों को मात देते हुए तिमाही राजस्व का अनुमान लगाया था, जिससे 160 अरब डॉलर के मेमोरी चिप बाजार में सुधार के संकेत मिले थे।

विश्लेषकों ने कहा कि सैमसंग का ड्राम चिप व्यवसाय पहले ही लाभदायक हो चुका है, जबकि इसका नंद फ्लैश मेमोरी परिचालन घाटे में है। डेटा प्रदाता ट्रेंडफोर्स का अनुमान है कि चौथी तिमाही में मोबाइल ड्राम चिप की कीमतें 18-23 प्रतिशत बढ़ी हैं। जबकि मोबाइल नंद फ्लैश चिप की कीमतों में 10-15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

ड्रामा चिप्स का उपयोग स्मार्टफोन, पीसी और सर्वर में किया जाता है, जबकि नंद फ्लैश मेमोरी चिप्स का उपयोग डेटा स्टोर करने के लिए किया जाता है।
एचएसबीसी ने इस साल “मांग-संचालित अपसाइकल” पर सैमसंग के लिए “भारी कमाई में सुधार” का अनुमान लगाया है। इसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता सर्वर निवेश में वृद्धि, एआई में उपयोग की जाने वाली उच्च-बैंडविड्थ मेमोरी (एचबीएम) चिप्स की मांग में वृद्धि, और स्मार्टफोन और अन्य उत्पादों में एम्बेडेड ऑन-डिवाइस एआई की शुरूआत से ड्रैम और नंद की वृद्धि का हवाला दिया गया है।

यह अनुमान लगाया गया है कि सैमसंग का परिचालन लाभ पांच गुना से भी अधिक बढ़कर Won43tn हो जाएगा और बिक्री 18 प्रतिशत बढ़कर Won308tn हो जाएगी। सैमसंग ने सबसे उन्नत एचबीएम चिप्स के बड़े पैमाने पर उत्पादन में घरेलू प्रतिद्वंद्वी एसके हाइनिक्स को पीछे छोड़ दिया है, लेकिन एचएसबीसी को उम्मीद है कि वह इस साल के मध्य में मुख्यधारा का आपूर्तिकर्ता बन जाएगा।

उद्योग जगत में तेजी से सुधार की उम्मीदों ने पिछले साल सैमसंग के शेयरों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की है। अगस्त में लॉन्च किए गए नवीनतम फोल्डेबल फोन की धीमी शिपमेंट के कारण इसके मोबाइल डिवीजन की कमाई थोड़ी कम हो गई, लेकिन सैमसंग ने इस महीने के अंत में ऑन-डिवाइस एआई सुविधाओं के साथ एक नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बनाई है, जो इसे पेश करने वाले दुनिया के पहले हैंडसेट निर्माताओं में से एक बन जाएगा। अपने उपकरणों के लिए जेनेरिक एआई।

Leave a Comment