Physics Wallah Net Worth, Biography, Family: अलख पांडे की कुल संपत्ति और जीवन परिचय यहाँ देखें

Physics Wallah” जिनका असली नाम अलख पांडे है, एक प्रमुख शिक्षक और यूट्यूब स्टार हैं जो भारतीय छात्रों को शिक्षा देने के लिए प्रसिद्ध हैं। उनका यूट्यूब चैनल “Physics Wallah – Alakh Pandey” शिक्षा के क्षेत्र में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जाना जाता है। इनके द्वारा तैयार की गई शिक्षा सामग्री और वीडियो विषयवस्त और समझाने में सरल होती है, जिससे छात्रों को विज्ञान और गणित के कठिन विषयों को समझने में मदद मिलती है। इसके पास बड़ा ऑनलाइन फॉलोइंग है और उनका “Physics Wallah” ब्रांड उच्च शिक्षा में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के कारण प्रसिद्ध हो गया है।

अलख पांडे, एक शिक्षक जो अपने छात्रों को भौतिकी पढ़ाते हैं, उन्हें अलख पांडे फिजिक्स वाला के नाम से जाना जाता है। उनकी शिक्षा की शैली अनूठी है। विभिन्न शिक्षण तकनीकों का उपयोग करने के लिए छात्र उनका सम्मान करते हैं। वह YouTube पर मुफ़्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है। फिजिक्स वाला नेशनल स्कॉलरशिप कम एडमिशन टेस्ट (PWNSAT 2023) भी PW (फिजिक्स वाला) द्वारा लॉन्च किया गया है, जो एक प्रमुख यूनिकॉर्न एड-टेक व्यवसाय है, जो भारत में बड़े पैमाने पर शिक्षा के विस्तार में सहायक रहा है।

फिजिक्स वालाह उर्फ पीडब्लू, एक एडटेक कंपनी है, जिसके मालिक अलख पांडे हैं। 2023 में अलख पांडे की अनुमानित कुल संपत्ति रु. 2000 करोड़. लेकिन हम अलख पांडे की जीवनी, उम्र, पत्नी, कमाई, शिक्षा और अन्य विवरणों के बारे में विस्तार से जानेंगे। पढ़ने के लिए आगे बढ़ें!

फिजिक्स वालाह उर्फ पीडब्लू, एक एडटेक कंपनी है, जिसके मालिक अलख पांडे हैं। 2023 में अलख पांडे की अनुमानित कुल संपत्ति रु. 2000 करोड़. लेकिन हम अलख पांडे की जीवनी, उम्र, पत्नी, कमाई, शिक्षा और अन्य विवरणों के बारे में विस्तार से जानेंगे। पढ़ने के लिए आगे बढ़ें! Physics Wallah Net Worth, Biography, Family: अलख पांडे की कुल संपत्ति और जीवन परिचय यहाँ देखें

कौन हैं अलख पांडे (Physics Wallah)?

अलख पांडे, एक भारतीय शिक्षक, जो सबसे लोकप्रिय शिक्षण YouTube चैनलों में से एक चलाते हैं, को “फिजिक्स वाला” नाम से जाना जाता है। उनका जन्मदिन 2 अक्टूबर 1991 है और 2023 में वह 32 साल के हो जायेंगे। उनका जन्मस्थान साउथ मलाका, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश है। इसके अलावा, वह वर्तमान में कोटा, राजस्थान, भारत में रह रहे हैं।उनका इरादा सभी को मुफ्त शिक्षा देने का है। उन्होंने 2018 में अपना चैनल लॉन्च किया और तब से लाखों सदस्य बना लिए हैं।

Physics Wallah Net Worth, Biography, Family: अलख पांडे की कुल संपत्ति और जीवन परिचय यहाँ देखें

पांडे एक भौतिकी और रसायन विज्ञान शिक्षक हैं, और वे अपने वीडियो में जिन विषयों को शामिल करते हैं वे मौलिक विचारों से लेकर परिष्कृत समस्या-समाधान रणनीतियों तक भिन्न होते हैं। शिक्षण के प्रति उनका दृष्टिकोण सीधा लेकिन आकर्षक है, जो पूरे भारत में छात्रों को कठिन विषयों को समझने में मदद करता है। फिजिक्स वाला अपनी प्रसिद्धि के परिणामस्वरूप मंच पर करोड़पति बन गया है, जिससे कई अन्य प्रोफेसरों को अपना ज्ञान ऑनलाइन प्रकाशित करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

अलख पांडे (Physics Wallah) शिक्षण कैरियर

अलख पांडे ने फिजिक्स वाला यूट्यूब चैनल की स्थापना की, जो साइट पर सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले शिक्षण चैनलों में से एक बन गया है। आठवीं कक्षा अलख पांडे का शिक्षण का पहला वर्ष था। कुछ वित्तीय कठिनाइयों के कारण उनके अभिनेता बनने के सपने में उनके पिता ने उनकी सहायता नहीं की। अपने पिता का समर्थन करने के लिए, अलख पांडे ने छोटे बच्चों को पढ़ाना शुरू किया।

यूट्यूब पर अलख पांडे के 9.18 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. पढ़ाने की कला में महारत हासिल करने के बाद से वह अब NEET, JEE, CUET और अन्य परीक्षाओं को पढ़ाने में सक्षम हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने अपनी मुफ्त सामग्री की बदौलत लाखों ग्राहक और करोड़ों डॉलर की संपत्ति अर्जित की है। यह प्रेरक कहानी है कि कैसे उन्होंने वित्तीय सफलता हासिल करने के लिए शिक्षण के प्रति अपने प्यार का लाभ उठाया। हालाँकि, आज, सबसे बड़ा गेंडा, फिजिक्स वाला, की कीमत $97.2 मिलियन या रु. है। 8,000 करोड़.

अलख पांडे (Physics Wallah) का जीवन

Physics Wallah Net Worth, Biography, Family: अलख पांडे की कुल संपत्ति और जीवन परिचय यहाँ देखें

फिजिक्स वल्लाह के सीईओ अलक पांडे हैं। साथ ही, वह एक YouTuber है। अलक पांडे ने पहली कमाई रु. 5,000. कक्षा दस और बारह में वह अपनी कक्षा और स्कूल में शीर्ष छात्र थे, लेकिन 12वीं पास करने के बाद वह आईआईटी पास करने में असफल रहे। अपने परिवार की आर्थिक तंगी दूर होने के बाद अलख पांडे नौवीं कक्षा के बच्चों को पढ़ाते थे। उन्होंने ट्यूशन का भुगतान करने के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखी क्योंकि वह हमेशा कुछ बनने की इच्छा रखते थे।

12वीं कक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने इंजीनियरिंग में जाने पर विचार किया, लेकिन उनका परिवार ट्यूशन फीस का भुगतान नहीं कर सका। हालाँकि, उन्होंने यूपीएसईई प्रवेश परीक्षा देने का विकल्प चुना। प्रवेश परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने के बाद, वह उत्तर प्रदेश के कानपुर में हरकोर्ट बटलर टेक्निकल इंस्टीट्यूट (एचबीटीआई) में अध्ययन करने में सक्षम हुए। बी.टेक के अपने प्रथम वर्ष में, उन्हें भौतिकी में 80 प्रतिशत ग्रेड प्राप्त हुए।

इसके अलावा, उन्होंने अपनी सभी जरूरतों को पूरा करने और अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कोचिंग प्राप्त करना शुरू कर दिया। तीसरे वर्ष में कोचिंग के प्रति उनका जुनून बढ़ गया और चौथे वर्ष में उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया। इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष के बाद वे इलाहाबाद लौट आये। उन्होंने 2016 में अपना YouTube करियर शुरू किया। इसके अलावा, 2020 में, उन्होंने फिजिक्स वाला ऐप और फिजिक्स वालाह चैनल की स्थापना की।

अलख पांडे (Physics Wallah) फॅमिली

अलख पांडे एकल परिवार से हैं। उनके पिता, सतीश पांडे, एक पूर्व निजी ठेकेदार थे। उनकी माँ श्रीमती रजत पांडे उत्तर प्रदेश के विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल में पढ़ाती थीं। उनकी बहन अदिति पांडे एक सॉफ्टवेयर कॉर्पोरेशन में कार्यरत हैं। अलख पांडे की पत्नी है और दोनों ने 22 फरवरी, 2023 को शादी के बंधन में बंध गए। हालांकि, जून 2022 में उन्होंने सगाई कर ली। अलख पांडे की पत्नी का नाम शिवानी दुबे है. उनका जन्म उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था और वर्तमान में उनकी उम्र 28 वर्ष है। इसके अलावा, उनकी शैक्षणिक योग्यता केमिस्ट्री में M.sc है। वह फिजिक्स वाला बिजनेस से भी जुड़ी हुई हैं।

 उनके जीवन पर आधारित (Physics Wallah) वेब सीरीज

अलख पांडे के जीवन और उनके व्यवसाय पर आधारित छह-एपिसोड की वेब श्रृंखला, फिजिक्स वाला, 15 दिसंबर, 2022 को अमेज़ॅन मिनी टीवी पर शुरू हुई। इसके अलावा, श्रृंखला का मुख्य किरदार, अलख पांडे, श्रीधर दुबे द्वारा निभाया गया था। अपनी प्रोडक्शन कंपनी, अबाउट वेब सीरीज़ के तहत, अभिषेक ढंढारिया ने सीरीज़ की कल्पना, निर्देशन और निर्माण किया।

 क्या है PWNSAT

फिजिक्स वाला नेशनल स्कॉलरशिप कम एडमिशन टेस्ट (पीडब्ल्यूएनएसएटी 2023) की शुरुआत की घोषणा पीडब्लू (फिजिक्स वाला) ने की है, जो एक प्रमुख यूनिकॉर्न एड-टेक व्यवसाय है, जो भारत में बड़े पैमाने पर सीखने में सहायक रहा है। PWNSAT परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को फिजिक्स वाला 200 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है, जो ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में आयोजित की जाएगी। हालांकि परीक्षा 1, 8 और 15 अक्टूबर को ऑफलाइन मोड में और 1 से 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. इसके अलावा, छात्र पीडब्लू वेबसाइट, ऐप या निकटतम ऑफ़लाइन पीडब्लू केंद्र पर पंजीकरण कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, परिणाम 20 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। आप फिजिक्स वाला नेशनल स्कॉलरशिप कम एडमिशन टेस्ट 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन कर सकते हैं: https://www.pw.live/scholarship/nsat/vidyapeake।

भौतिकी वाला (Physics Wallah) विवाद

एक टीवी सोप ओपेरा जैसे एक्शन से भरपूर एपिसोड से प्रेरित होकर, शैक्षिक प्रौद्योगिकी पोर्टल फिजिक्स वाला पर काम करने वाले शिक्षकों की एक टीम ने एक-दूसरे के साथ आलोचना करना शुरू कर दिया, और जब उनमें से कुछ ने कंपनी छोड़ दी, तो विवाद शुरू हो गया।कंपनी के शिक्षक पंकज सिजायरा द्वारा दिए गए एक सूत्र के अनुसार, फिजिक्स वालेह के तीन पूर्व शिक्षकों, तरुण कुमार, मनीष दुबे और सर्वेश दीक्षित को कथित तौर पर फिजिक्स वाला को छोड़ने और एक प्रतिस्पर्धी कंपनी Adda247 में शामिल होने के लिए 5 करोड़ रुपये देने का वादा किया गया था।

इसके अलावा, एड-टेक कंपनी के कई जाने-माने और अनुभवी शिक्षकों ने 21 मार्च, 2023 को दावा किया कि संगठन से उनकी उम्मीदें धराशायी हो रही हैं। प्रतिक्रिया में, उन्होंने अपना स्वयं का YouTube चैनल, संकल्प लॉन्च किया। इसके अलावा, फिजिक्स वाला से उनके इस्तीफे का कारण संगठन की संस्कृति को बताया गया, और उन्होंने दावा किया कि कोटा में फिजिक्स वाला केंद्र में छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा नहीं मिल रही थी जो उनकी ट्यूशन फीस को उचित ठहराती थी।

अलख पांडे (Physics Wallah) कार कलेक्शन

21motoring के मुताबिक, शुरुआत में अलक पांडे ने Hyundai i10 खरीदी थी. 2015 में, उन्होंने एक बिल्कुल नई स्कोडा ऑक्टेविया खरीदी। फिजिक्स वालेह की सफलता के बाद, उन्होंने तीन शानदार कारों पर करोड़ों रुपये खर्च किए। 12 लाख रुपये की फोर्ड इकोस्पोर्ट, 1.50 करोड़ रुपये की मर्सिडीज जीएलएस और 67.5 लाख रुपये की बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज।

अलख पांडे (Physics Wallah) की कुल संपत्ति

1 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुमानित मूल्य पर 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाने के बाद उनकी शिक्षण प्रौद्योगिकी प्रणाली ने जून 2022 में एक यूनिकॉर्न हासिल कर लिया, जो 2022 में उनके लिए एक महत्वपूर्ण सफलता थी। Moenycontrol.com के अनुसार अलख पांडे की कुल संपत्ति लगभग रु. 2023 तक ₹ 2000 करोड़। ऐसा माना जाता है कि सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल, फिजिक्स वाला ऐप, कोचिंग सुविधाएं, कार्यक्रम और अन्य स्रोत उन्हें राजस्व प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, एक पत्रकार के रूप में, उनकी पत्नी शिवानी दुबे प्रति माह चालीस हजार से साठ हजार डॉलर कमाती हैं। इसके अलावा, यह जोड़ा साथ मिलकर समृद्ध हो रहा है और अच्छी खासी आय अर्जित कर रहा है।

Physics Wallah इंस्टीट्यूट ऑफ इनोवेशन

भारत स्थित शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी देश के सॉफ्टवेयर उद्योग के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान करेगी। फिजिक्स वाला ने चार वर्षीय घरेलू फिजिक्स वाला इंस्टीट्यूट ऑफ इनोवेशन की स्थापना की। वर्तमान तकनीकी विकास को ध्यान में रखते हुए बनाए गए पाठ्यक्रम के साथ, यह पाठ्यक्रम छात्रों को उद्योग-प्रासंगिक क्षमताओं से लैस करने का प्रयास करता है। यह वास्तविक दुनिया का असाइनमेंट कार्य और 100% तक छात्रवृत्ति भी प्रदान करता है। पीडब्लू स्किल्स के सीईओ सुधांशु कुमार के अनुसार, स्नातक की डिग्री पूरी करने का मौका मिलने के अलावा, स्नातकों को 500 से अधिक रोजगार भागीदारों के साथ एक कैरियर सेल तक पहुंच प्राप्त होगी।

 

Leave a Comment