Neuralink Human Trials 2023: इंसानी दिमाग में लगेगी Elon Musk की चिप

अंतरिक्ष और ऑटोमोबाईल इंडस्ट्री में बडा बदलाव करने के बाद Elon Musk अब इंसानी दिमाग को लेकर नई क्रांति करने जा रहे हैं। इसमें ह्यूमन ब्रेन में एक चिप लगाई जाएगी। इसके लिए वह पहले ही एक कंपनी तैयार कर चुके हैं। जिसका नाम Neuralink  हैं। Neuralink Human Trials 2023: इंसानी दिमाग में लगेगी Elon Musk की चिप

दरअसल, मीडिया रेपोर्ट्स के मुताबीत, Elon Musk के स्टार्टअप Neuralink को अमेरिका एजेंसी FDA की तरफ से ह्यूमन ट्रायल को लेकर क्लीन चिट मिल गई हैं। आने वाले सप्ताह के अंदर वह ट्रायल भी शुरू कर सकेगा।

अपनी कंपनियों के साथ अंतरिक्ष और ऑटोमोबाइल उद्योग में अभूतपूर्व बदलाव लाने के बाद, एलन मस्क अपनी कंपनी न्यूरालिंक के साथ न्यूरोटेक्नोलॉजी क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Neuralink Human Trials 2023: इंसानी दिमाग में लगेगी Elon Musk की चिप

Neuralink Human Trials 2023: इंसानी दिमाग में लगेगी Elon Musk की चिप

एलोन मस्क का स्टार्टअप एक ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफ़ेस पर काम कर रहा है जिसे किसी व्यक्ति के मस्तिष्क के अंदर प्रत्यारोपित किया जा सकता है ताकि वे कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को नियंत्रित कर सकें। Neuralink Human Trials 2023: इंसानी दिमाग में लगेगी Elon Musk की चिप

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही न्यूरालिंक अपने मस्तिष्क चिप प्रत्यारोपण के मानव परीक्षणों की तैयारी कर रहा है, हजारों लोगों ने न्यूरालिंक के मस्तिष्क प्रत्यारोपण में से एक प्राप्त करने में रुचि व्यक्त की है।यूएस एफडीए से क्लीन चिट मिलने के बाद एलन मस्क का स्टार्टअप आने वाले महीनों में मानव परीक्षण शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

न्यूरालिंक के मस्तिष्क प्रत्यारोपण के नैदानिक परीक्षण के लिए स्वयंसेवकों को एक सर्जन द्वारा अपनी खोपड़ी का एक टुकड़ा मस्तिष्क चिप से बदलने की आवश्यकता होगी जो वर्षों तक वहां रहने के लिए है। बीबी की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेन चिप व्यक्ति की मस्तिष्क गतिविधि को पढ़ेगी और उसका विश्लेषण करेगी, और यहां तक कि जानकारी को वायरलेस तरीके से पास के लैपटॉप या टैबलेट में स्थानांतरित कर देगी। Neuralink Human Trials 2023: इंसानी दिमाग में लगेगी Elon Musk की चिप

महीनों पहले, न्यूअरलिंक जानवरों पर अपने उपकरण का परीक्षण करने के बाद पशु कल्याण अधिनियम का उल्लंघन करने के लिए कई एजेंसियों की जांच के घेरे में आ गया था। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेन चिप के पशु परीक्षण में कथित तौर पर 2018 से लगभग 1,500 जानवर मारे गए।

हालाँकि, कंपनी को अपने ब्रेन चिप्स का मानव परीक्षण शुरू करने के लिए यूएस एफडीए से मंजूरी मिल गई है। इससे पहले, एलोन मस्क ने बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट में चिप को “आपकी खोपड़ी में फिटबिट” के रूप में वर्णित किया है।

Neuralink Human Trials 2023: इंसानी दिमाग में लगेगी Elon Musk की चिप

न्यूरालिंक के बारे में

न्यूरालिंक एक न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी के रूप में काम करती है और मस्तिष्क संकेतों को एकत्र करने के लिए एक मस्तिष्क-कंप्यूटर इंटरफ़ेस या बीसीआई विकसित कर रही है। बीसीआई डेटा का विश्लेषण करने और बाहरी डिवाइस को नियंत्रित करने के लिए उन्हें कमांड में अनुवाद करने का भी कार्य करेगा।

ब्लूमबर्ग लेख में, लेखक एश्ली वेंस, जो एलोन मस्क के जीवनी लेखक भी हैं, ने कहा कि उन्होंने तीन वर्षों में 10 बार न्यूरालिंक की सुविधाओं का दौरा किया। उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी ने अभी तक अपने डिवाइस को मानव मस्तिष्क में प्रत्यारोपित नहीं किया है। हालाँकि, इसकी योजना अगले साल 11 लोगों पर और 2030 तक 22,000 से अधिक लोगों पर इसका परीक्षण शुरू करने की है। Neuralink Human Trials 2023: इंसानी दिमाग में लगेगी Elon Musk की चिप

न्यूरालिंक्स के ब्रेन चिप मानव परीक्षण के लिए स्वयंसेवकों की भर्ती सितंबर में शुरू हुई। अपनी घोषणा में, न्यूरालिंक ने कहा कि वह ऐसे लोगों की तलाश कर रही है जिनके रीढ़ की हड्डी की चोट या एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस के कारण सभी चार अंगों में पक्षाघात हुआ है, उन्हें परीक्षण के लिए आमंत्रित किया गया है।

Leave a Comment