MBA Chai Wala Story, Income, Networth, in Hindi: MBA चाय वाले की सम्पूर्ण कहानी जरूर पढ़ें

सुबह की धुप में एक छोटे से गाँव के चौराहे पर खड़ा एक आदमी, जिसे सब लोग आपके आस-पास चाय वाला कहते थे, अचानक एक विचार के साथ मुस्कराया। इस छोटे से गाँव के चाय वाला ने किसी दिन अपनी छोटी-सी चाय की दुकान को बड़े उच्च स्तर की शिक्षा के साथ जोड़ ली। MBA चायवाला एक भारत का एक सफल बिजनस व्यक्ति है। आज के युग में MBA चाय वाला बहुत मशहूर हुआ है। उन्होंने अपने जीवन को अच्छी तरह से सफल किया है। आप इस लेख में MBA चाय वाला का जीवन परिचय देख सकते है।

MBA Chai Wala Story, Income, Networth, in Hindi: MBA चाय वाले की सम्पूर्ण कहानी जरूर पढ़ें

MBA चाय वाला Biography

पूरा नाम

प्रफुल्ल बिल्लोरे

व्यवसाय 

उद्यमी, चाय का व्यवसाय चलाते हैं "MBA चायवाला"

उपनाम 

प्रफुल MBA चायवाला 

उम्र 

26 (2023) तक 

जन्मतिथि/जन्मदिन

14 जनवरी 1996

धर्म 

हिन्दू 

राष्ट्रीयता

भारतीय 

जन्म स्थान

मध्य प्रदेश, भारत 

वैवाहिक स्थिति

अविवाहित

निवास स्थान

अहमदाबाद, गुजरात, भारत

कॉलेज का नाम

ज्ञात नहीं है

शैक्षणिक योग्यता

ग्रेजुएट

MBA Chai Wala Story, Income, Networth, in Hindi: MBA चाय वाले की सम्पूर्ण कहानी जरूर पढ़ें

MBA चाय वाला का संघर्ष

कैट परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करने के बावजूद, जल्द ही एमबीए करने वाला चायवाला कई बार परीक्षा पास करने में असफल रहा, इसलिए उसके सपने धरे रह गए। जिस तरह से उनका जीवन चल रहा था, उससे संतुष्ट नहीं होने के कारण, प्रफुल्ल बिल्लोरे ने एक ब्रेक लेने और कई शहरों की यात्रा करने का फैसला किया। अंततः, उन्होंने अहमदाबाद में बसने और एक अच्छी नौकरी की तलाश करने का फैसला किया। जल्द ही उन्हें मैकडॉनल्ड्स में नौकरी मिल गई, जहां उन्होंने हाउसकीपिंग स्टाफ से लेकर किचन स्टाफ से लेकर कैशियर तक का काम किया। उस समय उनका वेतन मात्र रु. 200-300 प्रति घंटा, जो लगभग रु. 6000 प्रति माह.

नौकरी के मामले में अच्छी प्रगति करने के बावजूद, प्रफुल्ल बिल्लोरे अपनी वर्तमान नौकरी में खुश महसूस नहीं करते थे। वह बस अपने लिए एक प्रतिष्ठित नाम कमाना चाहता था। वह अपना खुद का सफल व्यवसाय बनाना चाहता था। कैफे व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक निवेश की मात्रा को महसूस करते हुए, उन्होंने इस विचार को पूरी तरह से छोड़ दिया। तभी उनके मन में अपनी चाय की दुकान शुरू करने का शानदार विचार आया। प्रारंभ में, वह ऐसा करने से झिझक रहे थे, खासकर उन सभी धारणाओं और कलंकों के कारण जो आमतौर पर सड़क किनारे चाय की दुकानों को घेरे रहती थीं। इसके अलावा, वह अपने पिता के फैसले और अपेक्षाओं से भी डरता था।

फिर भी, एमबीए चायवाले ने इस विचार के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया और रुपये उधार लेकर अपनी चाय की दुकान शुरू की। अपने पिता से 8000 रु. उसने अल्पकालिक शैक्षिक पाठ्यक्रम करने के बहाने अपने पिता से धन एकत्र किया। 25 जुलाई, 2017 को प्रफुल्ल बिल्लोरे ने अहमदाबाद में अपना चाय स्टॉल व्यवसाय शुरू किया और इसे एमबीए चायवाला नाम दिया।

MBA चायवाले की शुरुआत

प्रफुल्ल बिल्लोरे के लिए सौभाग्य से, एमबीए चायवाला ने अस्थिर शुरुआत के बावजूद अच्छी शुरुआत की। मैकडॉनल्ड्स के तहत काम करने का उनका अनुभव फायदेमंद रहा क्योंकि वह कई ग्राहकों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क करके या उनके साथ अंग्रेजी में बातचीत करके उन्हें अपने स्टॉल की ओर आकर्षित करने में सक्षम थे। उनके अधिकांश ग्राहक अंग्रेजी में उनके प्रवाह से प्रभावित थे और उनकी मित्रतापूर्ण बातचीत की सराहना करते थे। हालाँकि, जब उनका छोटा व्यवसाय आगे बढ़ रहा था, तब भी उनका परिवार उनके नए उद्यम से अनजान था।

एमबीए चायवाला को भीड़ के लिए अधिक आकर्षक और आकर्षक बनाने के लिए, उन्होंने प्लास्टिक कप का उपयोग करने के बजाय, टोस्ट और टिशू के साथ मिट्टी के कप में अपनी चाय परोसी। उन्होंने चाय-टोस्ट-टिश्यू कॉम्बो को मात्र रु. की कीमत पर बेचा। 30. एक महीने के भीतर, उन्होंने प्रतिदिन 10,000 से 11,000 कप बेचना शुरू कर दिया था और उनका व्यवसाय धीरे-धीरे बढ़ रहा था, इस दौरान उनका परिवार उनकी सफलता से अनजान रहा। बाद में, उनके माता-पिता को यूट्यूब पर उनका सफल उद्यम मिला। हालांकि, उनके परिवार ने चाय की दुकान स्थापित करने के विचार को स्वीकार नहीं किया, लेकिन धीरे-धीरे उनके नए उद्यम को स्वीकार कर लिया।

इसलिए जब एमबीए चायवाला ने एक अच्छा ग्राहक आधार हासिल करना शुरू कर दिया, तो उसके साथी प्रतिस्पर्धी उसकी सफलता से क्रोधित थे। एमबीए चायवाला की बढ़ती लोकप्रियता से उसके इलाके के चाय विक्रेता ईर्ष्या करने लगे थे। चाय विक्रेताओं ने सर्वसम्मति से और क्रूरतापूर्वक एमबीए चायवाले को अपने क्षेत्र से बाहर निकालने का निर्णय लिया।

MBA Chai Wala Story, Income, Networth, in Hindi: MBA चाय वाले की सम्पूर्ण कहानी जरूर पढ़ें

MBA चायवाला की एक दिन की कमाई

आज, एमबीए चायवाला ने पूरे भारत में कई फ्रेंचाइजी और आउटलेट खोले हैं। यह उनकी आय का प्रमुख स्रोत है। आज एमबीए चायवाला की प्रतिदिन की आय लगभग 1.5 लाख रुपये है।

अकेले प्रफुल्ल  की कुल संपत्ति 30 मिलियन डॉलर है। इसके अलावा, उनका अपना यूट्यूब चैनल है जहां आय नहीं बताई गई है। फिर भी, एमबीए चायवाला की 2023 तक आय की स्थिति अच्छी है।

MBA चायवाला नेट वर्थ

प्रफुल्ल बिल्लोरे की कुल संपत्ति लगभग 20 करोड रुपये है।

MBA चायवाला फ्रैंचाइज़ की किंमत

MBA चायवाला फ्रेंचाइजी की शुरुआती लागत रु. 100 वर्ग फिट जगह के साथ 3 लाख है।

Leave a Comment