KL Rahul Net Worth : एक क्रिकेट स्टार की अमीरी तक की यात्र

KL Rahul  की क्रिकेट यात्रा प्रतिभा, दृढ़ता और उत्कृष्टता की कहानी है। क्रिकेट के मैदान पर अपने शुरुआती दिनों से लेकर भारतीय राष्ट्रीय टीम और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में एक प्रमुख व्यक्ति बनने तक, KL Rahul का करियर उल्लेखनीय से कम नहीं रहा है। उनका स्टारडम तक पहुंचना उनके समर्पण, बहुमुखी प्रतिभा और खेल के प्रति अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। KL Rahul Net Worth : एक क्रिकेट स्टार की अमीरी तक की यात्र इस ब्लॉग पोस्ट में, हम KL Rahul के प्रेरणादायक करियर पर करीब से नज़र डालेंगे, जिसमें एक युवा और होनहार प्रतिभा से लेकर आधुनिक क्रिकेट में सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक बनने तक का उनका सफर शामिल है।

Early Career and Rise

उच्च शैक्षणिक मानकों की पृष्ठभूमि से आने वाले, KL Rahul का जन्म और पालन-पोषण प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कर्नाटक में हुआ, उनका जन्मदिन 18 अप्रैल 1992 में कर्नाटक के मंगलुरु शहर में उनका जन्म हुआ। जहां उनके पिता सिविल इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर हैं। उन्होंने एनआईटीके में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और क्रिकेट में गहरी रुचि विकसित की। कॉलेज के घास रहित मैदान पर बल्लेबाजी से शुरुआत करने के बाद, KL Rahul के माता-पिता ने उनमें एक चिंगारी देखी और फैसला किया कि उन्हें अपनी प्रतिभा का एहसास कराने के लिए औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।

KL Rahul  अंडर-19 क्रिकेट में आगे बढ़े और कर्नाटक की प्रथम श्रेणी टीम में शामिल हो गए और 2010-11 में उनका पहला सीज़न अच्छा रहा। अगले सीज़न के लिए उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था, लेकिन उन्होंने 2012-13 सीज़न के लिए वापसी की, जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया, सीज़न के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए, और खुद को सर्वोच्च सम्मान के लिए दावेदार बना लिया। उन सभी में से – एक भारतीय टेस्ट कैप। KL Rahul Net Worth : एक क्रिकेट स्टार की अमीरी तक की यात्र

दुनिया की सबसे शानदार टीम के खिलाफ एमसीजी में बॉक्सिंग डे जैसे महत्वपूर्ण अवसर पर पदार्पण की संभावना ने KL Rahul को अपने खेल से बाहर कर दिया, क्योंकि वह दबाव में गिर गए और दो शॉट के अंदर अपना विकेट गंवा बैठे जो कि अशोभनीय (कम से कम) था। टेस्ट खिलाड़ी. श्रृंखला पहले ही हार जाने के बाद, और KL Rahul की घबराहट के प्रति सहानुभूति प्रकट करते हुए, चयनकर्ताओं और कप्तान ने सिडनी टेस्ट में राहुल को उनके सामान्य शुरुआती स्थान पर मौका देने का फैसला किया। सिडनी में उन्हें एक नाटकीय मुक्ति मिली जब उन्होंने एक धैर्यवान शतक पूरा किया, जिससे साबित हुआ कि वह राष्ट्रीय पक्ष में हैं – किसी और से ज्यादा, खुद के लिए।

इस शतक ने KL Rahul को कुछ गति दी और उन्होंने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के विदेशी दौरों पर शतक बनाए, जिससे भारतीय चयनकर्ताओं के लिए ओपनिंग संयोजन एक दुविधा बन गया। उन्होंने शुरुआत को बदलने की अपनी प्रवृत्ति दिखाई, अपने पहले तीन पचास से अधिक स्कोर बनाए और हर बार शतक बनाया। KL Rahul Net Worth : एक क्रिकेट स्टार की अमीरी तक की यात्र हालाँकि, उनकी चिंताजनक शुरुआत जारी रही और उन्हें ‘सभी या कुछ भी नहीं’ खिलाड़ी की प्रतिष्ठा मिली।

KL Rahul Net Worth : एक क्रिकेट स्टार की अमीरी तक की यात्र

KL Rahul  को 2016 के मध्य में जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज के लिए सीमित ओवरों की टीम में चुना गया था। यह तब था जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद, राहुल ने सभी प्रारूपों में अपनी बहुमुखी प्रतिभा दिखाई, वनडे और टी20ई डेब्यू में शतक जड़ा। युवा दाएं हाथ के खिलाड़ी को अपना पहला घरेलू टेस्ट खेलने का मौका मिला, लेकिन चोटों और पुनरावृत्ति की एक श्रृंखला उन्हें 2017 के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट तक प्लेइंग इलेवन से अंदर और बाहर करने में कामयाब रही, जब वह पूरी तरह से ठीक हो गए। उन्होंने चेन्नई में दिल तोड़ने वाली 199 रन की पारी खेली; टेस्ट क्रिकेट में उनका वर्तमान सर्वोच्च स्कोर।

राहुल द्रविड़ के रूप में एक आदर्श गुरु के साथ, KL Rahul भारतीय दिग्गज के साथ अपने पहले नाम से भी अधिक साझा करते हैं; दृढ़ प्रतिरोध, सघन, वायुरोधी तकनीक और क्रीज पर अभेद्य फोकस, ये सभी दो बल्लेबाजी तकनीशियनों के बीच सामान्य कारक हैं। हालाँकि, Rahul को अपनी नसों पर थोड़ा और काम करने की ज़रूरत है, चेन्नई में 199 रन पर उनके आउट होने के बाद एक डरपोक खिलाड़ी के रूप में उनकी छवि और भी मजबूत हो गई। KL Rahul Net Worth : एक क्रिकेट स्टार की अमीरी तक की यात्र हालाँकि, उम्र बढ़ने के साथ, Rahul अपनी नसों पर काम कर सकते हैं और सभी परिस्थितियों की तकनीक के साथ, वह भारत के लंबे और चुनौतीपूर्ण विदेशी सीज़न के लिए एक रोमांचक संभावना हैं और वह लंबे समय तक अपनी जगह को मजबूत करना चाहेंगे। -प्रमुख टेस्ट ओपनर के रूप में भारत के लिए विकल्प।

KL Rahul Net Worth : एक क्रिकेट स्टार की अमीरी तक की यात्र

KL Rahul IPL Career

केएल राहुल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग में लखनऊ फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं। केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 को हुआ था; और 2023 तक, वह 31 वर्ष का है। केएल राहुल बेंगलुरु के विकेटकीपर हैं और दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने 2013 में अपना आईपीएल डेब्यू किया था। केएल राहुल ने अपने आईपीएल करियर में अब तक 118 मैच खेले हैं और 46.78 की औसत के साथ 4163 रन बनाए हैं। उन्होंने 4 शतक और 33 अर्धशतक भी लगाए हैं, जिसमें उनका उच्चतम आईपीएल स्कोर 132* रन है। केएल राहुल ने अपने आईपीएल करियर में 355 चौके और 168 छक्के लगाए हैं। आईपीएल नीलामी 2023 में, लखनऊ फ्रेंचाइजी ने केएल राहुल की सेवाएं 17.00 करोड़ रुपये में हासिल कीं। मई 2023 को, उन्होंने अपना आखिरी आईपीएल मैच भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ, भारत में बैंगलोर के खिलाफ खेला, जिसमें 3 गेंदों पर 0 रन बनाए।

KL Rahul Estimated Net Worth

2021 तक, केएल राहुल की कुल संपत्ति लगभग $6 मिलियन से $8.5 मिलियन (43 करोड़ रुपये से 81 करोड़ रुपये INR)12345 होने का अनुमान है। वह भारत के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक हैं और भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर2 की सूची में हैं। राहुल की नेटवर्थ हर साल 25% बढ़ रही है24। वह वर्तमान में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे हैं और उन्हें प्रति वर्ष 11 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाता है4। KL Rahul Net Worth : एक क्रिकेट स्टार की अमीरी तक की यात्र राहुल को टीम इंडिया के लिए बीसीसीआई के वार्षिक खिलाड़ी अनुबंध के ग्रेड ए में भी रखा गया है और इस अनुबंध के तहत उन्हें 5 करोड़ रुपये मिलते हैं5।

Endorsements and Brand Associations

समर्थन ब्रांड संचार का एक रूप है जिसमें एक सेलिब्रिटी ब्रांड के प्रवक्ता के रूप में काम करता है, अपने व्यक्तित्व, लोकप्रियता, सामाजिक प्रतिष्ठा या उद्योग के अनुभव को ब्रांड के लिए उधार देकर व्यवसाय के दावे और रुख को प्रमाणित करता है। बहुत सारी स्थानीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों वाले बाज़ार में, सेलिब्रिटी समर्थन को एक बार अलग दिखने का एक अच्छा तरीका माना जाता था। KL Rahul Net Worth : एक क्रिकेट स्टार की अमीरी तक की यात्र

क्रिकेट में, कन्ननूर लोकेश राहुल एक घरेलू नाम है। उन्होंने हाल ही में अच्छे और नकारात्मक दोनों कारणों से पहचान हासिल की है, लेकिन खुशी की बात है कि चीजें उनके लिए खराब नहीं हुईं। उन्होंने पांच ब्रांडों का समर्थन किया है और कई के साथ जुड़े रहे हैं। उस विषय पर, आइए सीधे उन उत्पादों की सूची पर चलते हैं जिन्हें केएल राहुल प्रचारित करते हैं।

KL Rahul Net Worth : एक क्रिकेट स्टार की अमीरी तक की यात्र

Which brand does KL Rahul endorse

  • Zenovit
  • Puma
  • Cure.fit
  • Gully
  • RBI
  • NUMI

KL Rahul work in RBI

KL Rahul रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर काम करते हैं।

KL Rahul Personal Investments

KL Rahul’s Properties and Investments 

राहुल बैंगलोर में रहते हैं, उनके पास एक बहुत ही शानदार घर है जहाँ वह अपना सारा समय व्यायाम करने और आनंद लेने में बिताते हैं, एक सुंदर इंटीरियर डिजाइन और आँगन के साथ-साथ घर में बास्केटबॉल कोर्ट बनाने के लिए पर्याप्त जगह है। KL Rahul Net Worth : एक क्रिकेट स्टार की अमीरी तक की यात्र उन्होंने वह अपार्टमेंट करीब 65 लाख रुपये में खरीदा था. अपने बेंगलुरु निवास के अलावा, केएल राहुल के पास गोवा में 7000 वर्ग फुट का विला मिलाना और देश भर में कुछ अन्य रियल एस्टेट निवेश भी हैं।

Leave a Comment