IPL Auction 2024 Date, Time, Upcoming Players: IPL 2024 में इन 10 खिलाड़ियों पर लग सकती है कोरोड़ों की नीलामी 

तो दोस्तों स्वागत है। आपका आजके इस आर्टिकेल में। आज हम आईपीएल 2024 के मेगा ऑक्शन के बारे में बात करेंगे। इस साल की आईपीएल की ऑफिसियल ऑक्शन की दिनांक तो नहीं आई है। पर क्रिकबज पर ऑक्शन का रिपोर्ट के नुसार बताया जा रहा है। तो चलिए दोस्तों आज के आर्टिकेल में आपको 2024 आईपीएल के बारे सब बातें बताई जाएगी। तो आप इस लेख को आखरी तक जरूर पढ़ना। IPL Auction 2024 Date, Time, Upcoming Players: IPL 2024 में इन 10 खिलाड़ियों पर लग सकती है कोरोड़ों की नीलामी

नई दिल्ली: आईपीएल 2024 का 17वा संस्करण अपने आगामी मिनी ऑक्शन के लिए तैयारी में है, जो एक महीने बाद होने की संभावना है। यह लुभावनी टी20 प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों के ऑक्शन और रिटेंशन को लेकर क्रिकेट प्रेमियों को अत्यधिक उत्सुक कर रहा है। बीसीसीआई के मुताबिक, आईपीएल का मिनी ऑक्शन दिसंबर में हो सकता है। इस आयोजन में, हर टीम के पर्स की गिणती, खिलाड़ियों की रिटेंशन, और उनके लिए उपलब्ध बजट को लेकर बहुत ही रोमांचक मोमेंट्स होंगे।

मिनी ऑक्शन का तारीख़

आईपीएल 2024 के 17वें संस्करण की नीलामी की तारीख़, जो कि 19 दिसंबर को हो सकती है, वेबसाइट क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार बताई जा रही है। इस बार, ऑक्शन का आयोजन भारत के बाहर होने की संभावना है, जो आईपीएल के 16 सालों के इतिहास में पहली बार होगा। हालांकि, वेन्यू के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। इस आयोजन की संभावित स्थान के रूप में दुबई की सूचना दी जा रही है।

IPL Auction 2024 Date, Time, Upcoming Players: IPL 2024 में इन 10 खिलाड़ियों पर लग सकती है कोरोड़ों की नीलामी 

IPL 2023 Top Player

टाटा आईपीएल 2023 प्लेयर नीलामी में कुल 80 खिलाड़ी बिके और कोच्चि में दस फ्रेंचाइजी के बीच सामूहिक रूप से 1,67,00,00,000 रुपये खर्च किए गए। नीलामी में हरफनमौला खिलाड़ियों का बोलबाला रहा, जिनकी भारी मांग थी। इंग्लिश ऑलराउंडर सैम कुरेन, जो अपने नाम की नीलामी से पहले ही शहर में चर्चा का विषय थे, ने एक सर्वकालिक रिकॉर्ड तोड़ दिया और आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। ऑलराउंडर ने 18.50 करोड़ रुपये की सर्वोच्च बोली के साथ पंजाब किंग्स में अपनी वापसी की घोषणा की। इस बीच, कैमरन ग्रीन और बेन स्टोक्स ने मुंबई इंडियंस द्वारा क्रमशः 17.50 करोड़ रुपये और चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा 16.25 करोड़ रुपये में खरीदे जाने के बाद बड़ी कमाई की। भारतीय बल्लेबाजी स्टार मयंक अग्रवाल 8.25 करोड़ रुपये में सनराइजर्स हैदराबाद में शामिल हो गए, साथ ही विस्फोटक अंग्रेजी बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने भी नीलामी में खूब धमाल मचाया। गत चैंपियन गुजरात टाइटंस द्वारा 6 करोड़ रुपये में उनकी सेवाएं हासिल करने के बाद पेस सनसनी शिवम मावी सबसे महंगे गेंदबाज बन गए।

पिछले सीजन में पर्स सैलरी 95 करोड़ थी, जो आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की रिटेंशन और रिलीज की तारीख को 15 नवंबर से 26 नवंबर कर दिया गया है। इसका मतलब है कि विश्व कप 2023 के समापन के बाद आईपीएल की टीमें अपने खिलाड़ियों को रीटेन और रिलीज करने का अधिकार रखेंगी। आने वाले आईपीएल ऑक्शन के लिए सैलरी केप में वृद्धि हुई है, और सभी 10 टीमों के पर्स में 5 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। पिछले सीजन में इस रकम को 95 करोड़ रखा गया था, जो अब 100 करोड़ हो गई है।

मुख्य बातें:

  • पिछले सीजन की तुलना में, आईपीएल 2024 के लिए सैलरी केप में वृद्धि हुई है, जो टीमों को अपने चयनित खिलाड़ियों को बनाए रखने का और उन्हें बढ़ावा देने का सुनहरा अवसर प्रदान करेगी।
  • रीटेन और रिलीज प्रक्रिया का आगाज अब 26 नवंबर को होगा, जिससे टीमें अपने रोस्टर को स्थिर करने में विशेषज्ञता प्रदान करेंगी।
  • आने वाले ऑक्शन में सैलरी केप में वृद्धि के बावजूद, टीमें विवादास्पद बोल्ड बिदबल्स के लिए तैयार हो रही हैं, जो खिलाड़ियों की मांग में वृद्धि कर सकती हैं।
  • इस समय आईपीएल के चरण से उबरते हुए, खिलाड़ियों की बाजीगरी और इस बड़े इवेंट की प्रतीक्षा का मजा लें।

IPL Auction 2024 Date, Time, Upcoming Players: IPL 2024 में इन 10 खिलाड़ियों पर लग सकती है कोरोड़ों की नीलामी 

पंजाब किंग्स की झोली में इस समय सबसे अधिक 12 करोड़ रुपये हैं

जबकि आईपीएल के सभी 10 टीमों के पर्स में एक समान पैसा नहीं बचा है। मुंबई इंडियंस, जो पांच बार के चैंपियन हैं, की झोली में सबसे कम बचे हुए पैसे हैं, जो केवल 50 लाख रुपये हैं। वहीं, पंजाब किंग्स के पर्स में इस समय सबसे अधिक 12 करोड़ रुपये हैं।

IPL 2024 में इन 10 खिलाड़ियों पर लग सकती है कोरोड़ों की नीलामी

IPL Auction Big Names: IPL 2024 के लिए रिटेन और रिलीज किए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जल्द ही सामने आने वाली है। कुछ ही दिनों में, सभी 10 फ्रेंचाइजीयां इस लिस्ट को जारी करेंगी, और फिर दिसंबर में होने वाली नीलामी की तैयारी तेजी से बढ़ाएगी। इन दिनों के बीच, कुछ ऐसे खिलाड़ी भी होंगे जो नीलामी की चर्चा में नहीं होंगे, लेकिन IPL 2024 की नीलामी में उन पर बड़ा दांव खेला जाएगा। इन खिलाड़ियों की बढ़ती लोकप्रियता और उनके World Cup 2023 में दिखाए गए प्रदर्शन के कारण, इन्हें महंगे मूल्य पर खरीदने की उम्मीद है। चलिए, इन खिलाड़ियों को जानते हैं…

ट्रेविस हेड: World Cup 2023 के सेमीफाइनल और फाइनल में ‘प्लेयर ऑफ दी मैच’ बने इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी की आईपीएल नीलामी में हर टीम अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी। वह ओपनिंग में विपक्षी गेंदबाजी को तहस-नहस करने के लिए जाने जाते हैं और आवश्यकता पर धीमी पारी से भी अपनी टीम को जीत दिलाने की क्षमता रखते हैं।

  1. ट्रेविस हेड: World Cup 2023 के सेमीफाइनल और फाइनल में ‘प्लेयर ऑफ दी मैच’ बने इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी की आईपीएल नीलामी में हर टीम अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी। वह ओपनिंग में विपक्षी गेंदबाजी को तहस-नहस करने के लिए जाने जाते हैं और आवश्यकता पर धीमी पारी से भी अपनी टीम को जीत दिलाने की क्षमता रखते हैं।
  2. डेविड मलान: इंग्लैंड के यह विस्फोटक ओपनर भी इस बार आईपीएल में शामिल हो सकते हैं।
  3. सादिरा समरविक्रमा: श्रीलंका के इस बल्लेबाज ने World Cup 2023 में बड़ा प्रदर्शन किया था और उन्हें इस आईपीएल ऑक्शन में भी अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है।
  4. पैट कमिंस: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जो पिछले आईपीएल में बीच टूर्नामेंट अपनी टीम से अलग हुआ था, वे इस बार फिर से नीलामी में शामिल हो सकते हैं।
  5. रचिन रविंद्र: न्यूजीलैंड के यह युवा सितारे ने World Cup 2023 में धूम मचा रखी थी और उन्हें इस बार भी अच्छे दाम मिलने की संभावना है।
  6. अजमतुल्लाह ओमरजई: अफगानिस्तान के यह युवा ऑलराउंडर ने पूरे टूर्नामेंट में धूम मचाई और गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों विभागों में उत्कृष्टता दिखाई। इस बार भी उनका जल्दी ही आईपीएल वापसी में होने की संभावना है।
  7. मिचेल स्टार्क: यह ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पहले भी आईपीएल में खेल चुका है। इस बार उनके फिर से आईपीएल में शामिल होने की चर्चा गर्म है। अगर स्टार्क आईपीएल ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं तो निश्चित रूप से वे इस सीजन के सबसे महंगे तेज गेंदबाजों में से एक हो सकते हैं।
  8. दिलशान मदुशंका: श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज ने World Cup 2023 के 9 मैचों में 21 विकेट लिए और इससे तीसरे पायदान पर रहे। इन्हें आईपीएल नीलामी में अच्छे दाम मिल सकते हैं बजाय एकमात्र उसी खिलाड़ी के के जिसने इस टूर्नामेंट में धूमधाम से प्रदर्शन किया था।
  9. गेराल्ड कोएत्जी: World Cup 2023 के टॉप-5 विकेट टेकर गेंदबाजों में शामिल रहे इस दक्षिण अफ्रीकी को भी आईपीएल नीलामी में महंगे दामों पर खरीदा जा सकता है।
  10. बॉस डी लीडे: नीदरलैंड्स के इस ऑलराउंडर ने भी गेंदबाजी और बल्लेबाजी में अपनी क्षमताओं को दिखाया।

Leave a Comment