Hybrid CPU कंप्यूटिंग का भविष्य हैं: हम ऐसा क्यों सोचते हैं

AMD ने अभी Ryzen 7040U लाइनअप में दो नए प्रोसेसर की घोषणा की है। हालांकि वे अपने पूर्ववर्तियों से एक मामूली अपग्रेड की तरह लग सकते हैं, यह पीसी-चिप बनाने वाले उद्योग में, विशेष रूप से लैपटॉप कंप्यूटर के लिए एक भारी बदलाव का प्रतीक है। Hybrid CPU कंप्यूटिंग का भविष्य हैं: हम ऐसा क्यों सोचते हैं

Ryzen 5 7545U और Ryzen 3 7440U के लॉन्च के साथ, AMD के पीसी चिप्स का पहला सेट जिसमें Zen4 और Zen4c कोर की विशेषता वाला हाइब्रिड CPU आर्किटेक्चर है, सभी पीसी चिप निर्माता प्रदर्शन और पावर दक्षता दोनों प्राप्त करने के लिए हाइब्रिड CPU आर्किटेक्चर को अपना रहे हैं। लैपटॉप और नोटबुक जैसे पोर्टेबल कंप्यूटर।

हाइब्रिड सीपीयू आर्किटेक्चर क्या है और यह क्यों मायने रखता है?

हाइब्रिड सीपीयू आर्किटेक्चर कुछ समय से उद्योग में है। वास्तव में, स्मार्टफोन चिप्स उत्पादों का पहला सेट है जिसने इस नए मानक को चुना है, जिससे स्मार्टफोन निर्माताओं को जरूरत पड़ने पर शानदार प्रदर्शन देने के साथ-साथ बैटरी जीवन को बढ़ाने की भी अनुमति मिलती है।

सरल शब्दों में, एक हाइब्रिड सीपीयू आर्किटेक्चर एक सीपीयू क्लस्टर के अलावा और कुछ नहीं है, जिसमें कम से कम दो अलग-अलग प्रकार के प्रदर्शन कोर शामिल होते हैं, जिन्हें आमतौर पर उच्च-प्रदर्शन कोर और दक्षता कोर के रूप में जाना जाता है। ब्रांड के आधार पर, ये अलग-अलग नामकरण से चलते हैं, जहां, इंटेल इसे पी और ई कोर कहता है, जहां, पी का मतलब प्रदर्शन है और ई का मतलब दक्षता है। Hybrid CPU कंप्यूटिंग का भविष्य हैं: हम ऐसा क्यों सोचते हैं

Hybrid CPU कंप्यूटिंग का भविष्य हैं: हम ऐसा क्यों सोचते हैं

Hybrid CPU कंप्यूटिंग का भविष्य हैं: हम ऐसा क्यों सोचते हैं

यह भी पढ़ें : Mercedes-Benz EQE : मर्सिडीज-बेंज की शानदार एसयूवी अब सलवा रोड पर

नव घोषित Ryzen 5 7545U में चार CPU कोर हैं, जिनमें Zen4 आर्किटेक्चर पर आधारित दो उच्च-प्रदर्शन कोर और Zen4c आर्किटेक्चर पर आधारित दो दक्षता कोर हैं। Zen4 कोर की तुलना में Zen4c कोर शारीरिक रूप से छोटे, अधिक ऊर्जा कुशल होंगे, और थोड़ा कम प्रदर्शन प्रदान करेंगे, और ज्यादातर मामलों में, दक्षता कोर हाइपरथ्रेडिंग क्षमता को भी छोड़ देते हैं।

इसी तरह, Ryzen 3 7440U में Zen4 आर्किटेक्चर पर आधारित एकल उच्च-प्रदर्शन कोर और Zen4c आर्किटेक्चर के शीर्ष पर निर्मित तीन दक्षता कोर हैं।

हमारे पास समान समाधान हैं, जिसमें सभी प्रमुख पीसी चिप विक्रेताओं से हाइब्रिड सीपीयू आर्किटेक्चर शामिल है, जिसमें इंटेल (12वीं पीढ़ी से शुरू), ऐप्पल (एम श्रृंखला), क्वालकॉम (स्नैपड्रैगन एक्स एलीट), और अब एएमडी (रायज़ेन 7040यू) श्रृंखला शामिल है। Hybrid CPU कंप्यूटिंग का भविष्य हैं: हम ऐसा क्यों सोचते हैं

हाइब्रिड सीपीयू आर्किटेक्चर पर्सनल कंप्यूटर का भविष्य क्यों है?

हम हमेशा अपने लैपटॉप का उपयोग गेमिंग या उच्च कम्प्यूटेशनल कार्यभार के लिए नहीं करते हैं, कभी-कभी, हम अपने लैपटॉप पर केवल एक सोफे पर बैठकर प्राइम वीडियो या नेटफ्लिक्स पर एक वेब श्रृंखला या फिल्म देखते हैं, और यही वह जगह है जहां दक्षता होती है कोर चित्र में आते हैं।

वेब ब्राउज़ करते समय, हमें 4/5GHz पर क्लॉक किए गए उन उच्च-प्रदर्शन वाले कोर की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे बहुत अधिक बिजली की खपत करते हैं और डिवाइस को गर्म भी करते हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग या वेब ब्राउजिंग जैसे सरल कार्यों के लिए, एक कम-प्रदर्शन वाला कोर सही अर्थ रखता है, जहां, यह कम से कम बिजली की खपत करते हुए उस कार्य के लिए आवश्यक सीमित कंप्यूटिंग क्षमता प्रदान करता है। Hybrid CPU कंप्यूटिंग का भविष्य हैं: हम ऐसा क्यों सोचते हैं

यही कारण है कि आपका गेमिंग लैपटॉप, पतली और हल्की नोटबुक की तुलना में बड़ी बैटरी होने के बावजूद, अल्ट्राबुक जितना लंबे समय तक नहीं चलता है, भले ही आप मशीन का उपयोग केवल वेब सर्फ करने या असाइनमेंट लिखने के लिए कर रहे हों, जैसे कि ये गेमिंग लैपटॉप हल्के कार्यों के लिए भी उच्च-प्रदर्शन वाले कोर पर निर्भर होंगे।

Hybrid CPU कंप्यूटिंग का भविष्य हैं: हम ऐसा क्यों सोचते हैं

वास्तव में, इंटेल के आगामी 14वीं पीढ़ी के मेट्योर लेक प्रोसेसर में तीसरे प्रकार का सुपर-कुशल ई कोर भी है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से बिजली दक्षता में सुधार के लिए वेब ब्राउजिंग और वीडियो स्ट्रीमिंग जैसे कार्यों के लिए किया जाएगा।

यही बात उच्च-प्रदर्शन कोर के लिए भी लागू होती है, मान लीजिए, आप एक 3D मॉडल प्रस्तुत कर रहे हैं, या 4K संपादित कर रहे हैं, जहां, उच्च-प्रदर्शन और निम्न-प्रदर्शन कोर का संयोजन कंप्यूटिंग आवश्यकताओं को पूरा करेगा। इसी तरह, गेमिंग के दौरान (अधिकांश गेम अभी भी चरम सिंगल-कोर प्रदर्शन पर निर्भर होते हैं), एक उच्च-प्रदर्शन कोर प्रसंस्करण क्षमता प्रदान कर सकता है। Hybrid CPU कंप्यूटिंग का भविष्य हैं: हम ऐसा क्यों सोचते हैं

अधिक कुशल कंप्यूटिंग प्रक्रियाओं के लिए, हाइब्रिड सीपीयू के साथ, हमें सॉफ्टवेयर कौशल की भी आवश्यकता है, जहां ओएस डेवलपर्स को गतिशील संसाधन आवंटन को लागू करना होगा, जो माइक्रोसॉफ्ट कुछ समय से विंडोज 11 पर थ्रेड डायरेक्टर के साथ कर रहा है, जहां एक विशिष्ट कोर आवंटित किया गया है। किसी कार्य के लिए, आवश्यकता पर निर्भर करता है।

इसी तरह, डेवलपर्स को भी इन नए सीपीयू आर्किटेक्चर का उपयोग करने के लिए अपने ऐप्स को अपडेट करना होगा। लगभग सभी लोग एक ही राय में हैं, खासकर जब हाइब्रिड सीपीयू की बात आती है, तो आने वाले लैपटॉप एक ही समय में अधिक प्रदर्शन और बैटरी जीवन प्रदान करने में सक्षम होने चाहिए।

Leave a Comment