Hrithik Roshan Birthday: आज रितिक रोशन का 48 वा जन्मदिन क्यू है, आज के लिए खास देखें…

रितिक रोशन जन्म 10 जनवरी 1974) एक भारतीय अभिनेता हैं जो हिंदी सिनेमा में काम करते हैं। उन्होंने कई तरह के किरदार निभाए हैं और अपने नृत्य कौशल के लिए जाने जाते हैं। भारत में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक, उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें छह फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं, जिनमें से चार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए थे। 2012 से शुरू होकर, वह अपनी आय और लोकप्रियता के आधार पर कई बार फोर्ब्स इंडिया के सेलिब्रिटी 100 में शामिल हुए हैं। Hrithik Roshan Birthday: आज रितिक रोशन का 48 वा जन्मदिन क्यू है, आज के लिए खास देखें…

रोशन ने अक्सर अपने पिता राकेश रोशन के साथ सहयोग किया है। उन्होंने 1980 के दशक में कई फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में संक्षिप्त भूमिकाएँ निभाईं और बाद में अपने पिता की चार फिल्मों में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया। उनकी पहली प्रमुख भूमिका बॉक्स-ऑफिस पर सफल रही कहो ना… प्यार है (2000) में थी, जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले। 2000 के आतंकवाद नाटक फ़िज़ा और 2001 के पारिवारिक नाटक कभी खुशी कभी गम… में प्रदर्शन ने उनकी प्रतिष्ठा को मजबूत किया लेकिन इसके बाद कई खराब फिल्में आईं।

Hrithik Roshan Birthday: आज रितिक रोशन का 48 वा जन्मदिन क्यू है, आज के लिए खास देखें...

2003 की साइंस फिक्शन फिल्म कोई… मिल गया, जिसके लिए रोशन ने दो फिल्मफेयर पुरस्कार जीते, उनके फिल्मी करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ था; बाद में उन्होंने इसके सीक्वल: क्रिश (2006) और क्रिश 3 (2013) में मुख्य सुपरहीरो के रूप में अभिनय किया। उन्होंने धूम 2 (2006) में एक चोर की भूमिका, जोधा अकबर (2008) में मुगल सम्राट अकबर और गुजारिश (2010) में चतुर्भुज के किरदार के लिए प्रशंसा अर्जित की।

उन्होंने 2011 के नाटक जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, 2012 के बदला लेने वाले नाटक अग्निपथ, 2014 की एक्शन थ्रिलर बैंग बैंग!, 2019 की बायोपिक सुपर 30 और 2019 की एक्शन थ्रिलर वॉर में मुख्य भूमिका निभाकर व्यावसायिक सफलता हासिल की; बाद वाली उनकी सबसे अधिक कमाई करने वाली रिलीज़ के रूप में रैंक करती है।

यह भी पढ़ें: Top 3 Mobile Under 20000: 20,000 के अंदर दुनिया के सबसे झकास फोन लिस्ट यहाँ है

रोशन ने मंच पर भी प्रदर्शन किया है और डांस रियलिटी शो जस्ट डांस (2011) से टेलीविजन पर डेब्यू किया है। बाद में एक जज के रूप में, वह उस समय भारतीय टेलीविजन पर सबसे अधिक भुगतान पाने वाले फिल्म स्टार बन गए। वह कई मानवीय कारणों से जुड़े हुए हैं, कई ब्रांडों और उत्पादों का समर्थन करते हैं और उन्होंने अपनी खुद की कपड़ों की लाइन लॉन्च की है। रोशन की शादी चौदह साल तक सुज़ैन खान से हुई, जिनसे उनके दो बच्चे हैं।

Hrithik Roshan Birthday: आज रितिक रोशन का 48 वा जन्मदिन क्यू है, आज के लिए खास देखें...

Hrithik Roshan Start Career

कहो ना प्यार है रितिक की पहली फिल्म नहीं थी। उन्होंने 1980 के दशक में आशा से अभिनय की शुरुआत की और करण अर्जुन और कोयला जैसी फिल्मों में अपने पिता की सहायता की। कभी खुशी कभी गम (2001) और कोई मिल गया (2003) जैसी फिल्मों में भूमिकाओं के माध्यम से, जो बाद में 2006 में ‘क्रिश फ्रैंचाइज़ी’ का कारण बनी; रितिक ने सिनेमा में भारत के पहले सफल सुपरहीरो की स्थापना की और इससे उनकी प्रसिद्धि बढ़ गई। उनका महत्वपूर्ण प्रदर्शन धूम 2 (2006) और जोधा अकबर (2008) जैसी फिल्मों में चला।

रितिक की प्रतिबद्धताएँ अभिनय से भी आगे बढ़ गईं क्योंकि उन्होंने पृष्ठभूमि में अलग-अलग भूमिकाएँ निभाईं, जैसे कहानी के विकास, कैमरा कार्य, निर्देशन और संपादन में भारी योगदान के लिए गैर-क्रेडिट सहायक परियोजनाएँ। अपने अभिनय और नृत्य के अलावा, वह एक प्रतिभाशाली गायक भी हैं। उनके दादा, रोशन और चाचा, राजेश रोशन ने संगीत निर्देशकों के रूप में प्रगति की, जिससे यह कहना उचित होगा कि संगीत उनकी पारिवारिक विरासत में शामिल है।

अपनी संगीत प्रवृत्ति दिखाते हुए, ऋतिक ने काइट्स में काइट्स इन द स्काई, गुजारिश में व्हाट ए वंडरफुल वर्ल्ड और जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में सेनोरिटा जैसी धुनें आसानी से गाईं। अपने चमकदार डांस मूव्स, उच्च ऊर्जा और आकर्षण के लिए जाने जाने वाले, उन्होंने अपने लुक के लिए विभिन्न पुरस्कार जीते हैं, जिसमें 2018 में ‘दुनिया का सबसे सुंदर अभिनेता’ चुना जाना, रॉबर्ट पैटीसन, क्रिस इवांस जैसे दुनिया भर के अभिनेताओं को पछाड़ना भी शामिल है। .

Hrithik Roshan Birthday: आज रितिक रोशन का 48 वा जन्मदिन क्यू है, आज के लिए खास देखें...

Hrithik Roshan Wife: रितिक रोशन की पत्नी

20 दिसंबर 2000 को, रोशन ने बैंगलोर में एक निजी समारोह में सुज़ैन खान से शादी की। अपने धार्मिक मतभेदों के बावजूद – रोशन एक हिंदू है और खान एक मुस्लिम है – रोशन का कहना है कि वह उसकी मान्यताओं को समान रूप से महत्व देता है। इस जोड़े के दो बेटे हैं, रेहान (2006 में पैदा हुए) और ह्रदय (2008 में पैदा हुए)। रोशन और सुज़ैन दिसंबर 2013 में अलग हो गए और नवंबर 2014 में उनके तलाक को अंतिम रूप दिया गया। दोनों ने कहा कि वे सौहार्दपूर्ण ढंग से अलग हुए।

2016 में रोशन ने क्रिश 3 की सह-कलाकार कंगना रनौत के खिलाफ साइबर स्टॉकिंग और उत्पीड़न के लिए मुकदमा दायर किया था। आरोपों से इनकार करते हुए, रानौत ने एक जवाबी आरोप दायर किया और दावा किया कि उनका मुकदमा एक मामले को छुपाने का एक प्रयास था। सबूतों की कमी के कारण, मुंबई पुलिस ने उस वर्ष बाद में मामला बंद कर दिया। 2023 तक, रोशन अभिनेत्री सबा आज़ाद को डेट कर रहे हैं।

2000 में दो हमलावरों द्वारा उनके पिता पर गोलियां चलाने के बाद रोशन ने फिल्म उद्योग छोड़ने पर विचार किया था। बाद में उस दिसंबर में, वह एक विवाद में शामिल हो गए जब नेपाली अखबारों ने उन पर स्टार प्लस के एक साक्षात्कार में यह कहने का आरोप लगाया कि वह नेपाल और उसके लोगों से नफरत करते हैं। इसके कारण देश में विरोध प्रदर्शन हुआ, उनकी फिल्मों की स्क्रीनिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया और सड़क पर हिंसा के बाद चार लोगों की मौत हो गई।

नेपाली लोगों ने धमकी दी कि अगर वह कभी भी देश में आया तो “उसे जिंदा दफना दिया जाएगा”। स्टार प्लस ने अपनी ओर से कहा कि रोशन ने “नेपाल को नहीं छुआ।” रोशन द्वारा दो पन्नों का प्रत्युत्तर लिखने के बाद हिंसा शांत हुई, जिसमें उन्होंने देश के खिलाफ कोई भी दावा करने से इनकार किया। नेपाली अभिनेत्री मनीषा कोइराला ने इसे समाचार पत्रों और एक स्थानीय टेलीविजन स्टेशन में वितरित करने में मदद की।

Leave a Comment