AEZTEN NEWS

Google Gemini: गूगल जेमिनी देगा Chat GPT AI को टक्कर पूरा पढ़ें…

Google Gemini: गूगल जेमिनी देगा Chat GPT AI को टक्कर पूरा पढ़ें...

I/O 2023 में इसे पेश करने के बाद, Google ने अपने “सबसे बड़े और सबसे सक्षम AI मॉडल” जेमिनी को तीन आकारों – अल्ट्रा, प्रो और नैनो में जारी किया है। प्रत्येक आकार का एक अलग अनुप्रयोग होता है और वे डेटा केंद्रों से लेकर मोबाइल उपकरणों तक – कई प्रणालियों पर चल सकते हैं। कंपनी ने घोषणा की है कि प्रो और नैनो मॉडल अगले साल की शुरुआत में आने वाले अल्ट्रा मॉडल के साथ उपलब्ध हैं। यहां तीन मॉडलों के बीच एक संक्षिप्त तुलना दी गई है और Google उन्हें कहां उपयोग करने की योजना बना रहा है। Google Gemini: गूगल जेमिनी देगा Chat GPT AI को टक्कर पूरा पढ़ें…

जेमिनी नैनो Pixel 8 Pro स्मार्टफोन को पावर देगी

जेमिनी नैनो ऑन-डिवाइस कार्यों के लिए बनाया गया Google का सबसे कुशल मॉडल है और इसे Pixel 8 Pro स्मार्टफोन पर रोल आउट करना शुरू हो रहा है। Google का कहना है कि Pixel 8 Pro जेमिनी नैनो के लिए इंजीनियर किया गया पहला स्मार्टफोन है, और दो विस्तारित सुविधाओं को पावर देने के लिए Google Tensor G3 चिप की क्षमताओं का उपयोग करेगा: रिकॉर्डर में सारांश और Gboard में स्मार्ट रिप्लाई। Google Gemini: गूगल जेमिनी देगा Chat GPT AI को टक्कर पूरा पढ़ें…

रिकॉर्डर में संक्षेप: रिकॉर्डर ऐप पहले से ही एक शक्तिशाली उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में रिकॉर्डिंग की प्रतिलिपि तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए एआई का उपयोग करता है। जेमिनी नैनो, जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि यह ऑन-डिवाइस अनुभवों के लिए बनाया गया उसका सबसे कुशल मॉडल है, अब Pixel 8 Pro पर समराइज़ फीचर को पावर देगा। रिकॉर्डर ऐप में यह सुविधा नेटवर्क कनेक्शन के बिना भी रिकॉर्ड की गई बातचीत, साक्षात्कार, प्रस्तुतियों और बहुत कुछ का सारांश प्रदान करेगी।

Gboard में स्मार्ट रिप्लाई: Pixel 8 Pro एक डेवलपर पूर्वावलोकन के रूप में Gboard में स्मार्ट रिप्लाई को पावर देगा। व्हाट्सएप के साथ प्रयास करने के लिए अब उपलब्ध है और अगले साल और अधिक ऐप्स के लिए उपलब्ध, ऑन-डिवाइस एआई मॉडल का उद्देश्य बातचीत संबंधी जागरूकता के साथ उच्च-गुणवत्ता वाली प्रतिक्रियाओं का सुझाव देकर समय की बचत करना है।

कंपनी ने बताया है कि “पिक्सेल 8 प्रो” में आने वाला नया जेमिनी नैनो डिजाइन कई लाभ प्रदान करता है, जो संवेदनशील डेटा को फोन से बाहर जाने से रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: Dunki OTT Release: डंकी का OTT और कुछ खास बात यहाँ जानिए

मदद करता है, साथ ही नेटवर्क कनेक्शन के बिना सुविधाओं का उपयोग करने की क्षमता भी प्रदान करता है।”
Google का यह भी कहना है कि जेमिनी मॉडल का व्यापक परिवार अगले साल की शुरुआत में पिक्सेल पर बार्ड अनुभव के साथ असिस्टेंट के लिए नई क्षमताओं को शक्ति प्रदान करेगा।

गूगल बार्ड के लिए जेमिनी प्रो

Google का कहना है कि जेमिनी प्रो उसका “विभिन्न प्रकार के कार्यों को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा मॉडल है।” यह अन्य कार्यों के अलावा अधिक उन्नत तर्क, योजना और समझ के लिए बार्ड एआई चैटबॉट को शक्ति प्रदान करेगा।

Google का दावा है कि जेमिनी प्रो आठ उद्योग-मानक बेंचमार्क में से छह में GPT-3.5 से बेहतर प्रदर्शन करता है, जैसे कि मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग (MMLU) और ग्रेड स्कूल गणित रीजनिंग।

 

Google ने बार्ड में जेमिनी प्रो को समझने, सारांशित करने, तर्क करने, कोडिंग और योजना बनाने जैसी चीजों में अधिक सक्षम बनाने के लिए ट्यून किया है। यह भारत और क्षेत्रों सहित 170 से अधिक देशों में अंग्रेजी में उपलब्ध है।

बार्ड एडवांस्ड को अगले वर्ष जेमिनी अल्ट्रा मिल रहा है

जेमिनी अल्ट्रा अत्यधिक जटिल कार्यों के लिए Google का सबसे बड़ा और सबसे सक्षम मॉडल है, और अगले साल की शुरुआत में बार्ड एडवांस्ड के साथ उपलब्ध होगा। यह एक नया और अत्याधुनिक एआई अनुभव है जो आपको हमारे सर्वोत्तम मॉडल और क्षमताओं के साथ जोड़ता है।

Google का कहना है कि वह वर्तमान में जेमिनी अल्ट्रा के लिए व्यापक विश्वास और सुरक्षा जांच को पूरा करने में शामिल है, और मॉडल मानव प्रतिक्रिया से आगे के शोधन, फाइन-ट्यूनिंग और सुदृढीकरण सीखने के बाद अपनी शुरुआत करेगा।

Exit mobile version