Diwali 2023: क्या इजराइल-हमास युद्ध से दिवाली Gold और खरीदारी पर पड़ेगा असर?

विशेषज्ञों का कहना है कि एमसीएक्स पर आज सोने की कीमत को तत्काल समर्थन ₹60,000 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर दिया गया है, जबकि इसे ₹59,000 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर महत्वपूर्ण समर्थन दिया गया है। Diwali 2023: क्या इजराइल-हमास युद्ध से दिवाली Gold और खरीदारी पर पड़ेगा असर?

विशेषज्ञों का कहना है कि आज सोने की कीमत 1,960 डॉलर से 1,980 डॉलर प्रति औंस के बीच है, जबकि इसे 1,930 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है। (पीटीआई)

Today Gold Rate: इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के गाजा में मानवीय सहायता जारी रखने पर सहमति के बाद इजरायल-हमास युद्ध में आसानी के कारण। हालाँकि, हमास पर इज़रायल का युद्ध अभी भी जारी है और इज़रायल फिलिस्तीन संघर्ष 17वें दिन में प्रवेश कर गया है। Diwali 2023: क्या इजराइल-हमास युद्ध से दिवाली Gold और खरीदारी पर पड़ेगा असर?

gold price today

Diwali 2023: क्या इजराइल-हमास युद्ध से दिवाली Gold और खरीदारी पर पड़ेगा असर?

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने का भाव 60,400 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला। लेकिन, एमसीएक्स पर सोने की कीमत को खरीदारों का समर्थन मिला और यह ₹60,595 प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमत 1,974 डॉलर प्रति औंस के स्तर के आसपास घूम रही है।

इसी तरह, चांदी की कीमत आज गिरावट के साथ ₹72,645 प्रति किलोग्राम के स्तर पर खुली और इंट्राडे के निचले स्तर ₹72,511 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। Diwali 2023: क्या इजराइल-हमास युद्ध से दिवाली Gold और खरीदारी पर पड़ेगा असर?हालाँकि, कीमती सफेद धातु को जल्द ही इंट्राडे लो पर समर्थन मिल गया और कुछ ही मिनटों में यह ₹72,837 के इंट्राडे हाई स्तर पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 23.25 डॉलर प्रति औंस के स्तर के आसपास घूम रहा है.

What put gold price under pressure?

सोने की कीमत पर दबाव के कारणों पर, एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी और मुद्रा प्रमुख, अनुज गुप्ता ने कहा, “आज सोने की कीमत दबाव में है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के जारी रहने पर सहमति के बाद मध्य पूर्व में तनाव शांत हो गया है।” गाजा में मानवीय सहायता। कल रात गाजा में इजरायली सैनिकों द्वारा की गई जोरदार बमबारी के बाद बाजार को इस आपूर्ति में व्यवधान की आशंका थी। हालाँकि, किसी को यह याद रखना चाहिए कि इज़राइल-हमास युद्ध अभी भी जारी है और मानवीय सहायता पहले भी उपलब्ध थी। Diwali 2023: क्या इजराइल-हमास युद्ध से दिवाली Gold और खरीदारी पर पड़ेगा असर?अमेरिका और इजराइल ने सिर्फ उस आपूर्ति लाइन को बढ़ाया है और कुछ नहीं।” उन्होंने कहा कि अमेरिकी डॉलर सूचकांक में बढ़ोतरी ने भी पीली धातु और अन्य कीमती धातु की कीमतों पर दबाव डाला है।

अनुज गुप्ता ने बताया कि दिवाली 2023 तेजी से आ रही है, और 17वें दिन के इजराइल-हमास युद्ध के संवादिक विस्तार से पीली धातु का समर्थन स्तर पर बढ़ेगा। वहन के दिवाली खरीदारों के लिए ‘गिरावट पर खरीदारी’ की सलाह दी।

Diwali 2023: क्या इजराइल-हमास युद्ध से दिवाली Gold और खरीदारी पर पड़ेगा असर?

Other triggers for gold price

त्योहारी खरीददारी से सोने और चांदी की मूल्यों में वृद्धि की उम्मीद से, वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल – इंडिया के क्षेत्रीय सीईओ सोमसुंदरम पीआर ने कहा, “हालांकि चिंता के समय में सोने की सुरक्षित पनाहगाह विशेषताएं हमेशा सामने आती हैं, लेकिन यह भी सच है कि उपाय निकट भविष्य में मुद्रास्फीति का मुकाबला करने में सफलता मिली है जो टेलीविजन के रूप में कार्य करती है। Diwali 2023: क्या इजराइल-हमास युद्ध से दिवाली Gold और खरीदारी पर पड़ेगा असर?

डब्ल्यूजीसी पदाधिकारी ने आगे कहा कि कई अन्य कारक भी भूमिका निभा रहे हैं, जैसे सकारात्मक शुद्ध ब्याज परिदृश्य, लेकिन घरेलू बचत में गिरावट, अत्यधिक आशावादी घरेलू आर्थिक भावना के बीच शेयर बाजार में अस्थिरता, एफएमसीजी से ग्रामीण मांग पर मिश्रित संकेत। हाल के दिनों में, ज्वैलरी बी2बी आयोजनों में बड़ी संख्या में लोग आए हैं और जीएसटी संग्रह में बढ़ोतरी बनाती हैं। खुदरा विक्रेताओं की वास्तविक प्रतिक्रिया से पता चलता है कि दशहरा उत्सव के आसपास सोने के आभूषणों की मांग में अच्छी बढ़ोतरी हुई है।

Important levels for gold, silver prices

आने वाले दिवाली त्योहार के करीब आते हुए, सोने के निवेशकों को खरीदारी पर विचार करने की सलाह देते हुए, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुज गुप्ता ने कहा है कि एमसीएक्स पर सोने की दरों को तत्काल समर्थन ₹60,000 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर दी गई है, जबकि इसे अब ₹59,000 के स्तर पर महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाजार में, सोने की कीमत को आज 1,960 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर तत्काल समर्थन प्राप्त है, जबकि इसे 1,935 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है। Diwali 2023: क्या इजराइल-हमास युद्ध से दिवाली Gold और खरीदारी पर पड़ेगा असर?

आज, चांदी की महत्वपूर्ण स्तरों पर कीमत के संबंध में, अनुज गुप्ता ने यह कहा कि “चांदी की मूल्य आज सकारात्मक है और यह ₹75,000 प्रति किलोग्राम के स्तर पर है।” प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है, जबकि इसे ₹78,000 प्रति किलोग्राम के स्तर पर महत्वपूर्ण प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, यह है $24.50 प्रति औंस के स्तर पर बाधा का सामना करना पड़ रहा है।”

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुज गुप्ता ने कहा कि भारत में त्योहारी सीजन जारी है और दिवाली 2023 का आगमन हो रहा है, जिससे सोने और चांदी की मांग में वृद्धि की उम्मीद है।

Leave a Comment