AEZTEN NEWS

Call of Duty: Morden Warfare 3 के साथ गेमिंग का सुपरस्टार अनुभव

पिछले साल की कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मॉडर्न वारफेयर 2 की रिलीज़ के बाद, प्रकाशक एक्टिविज़न ने शुरू में कहा था कि वार्षिक सैन्य शूटर फ़्रैंचाइज़ी एक साल की छुट्टी लेगी। इसी ने गर्मियों के अंत में रीबूट किए गए मॉडर्न वारफेयर स्पिन-ऑफ में तीसरे गेम की घोषणा को काफी अजीब बना दिया। रिपोर्टों से पता चलने लगा है कि कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मॉडर्न वारफेयर 3 की शुरुआत में इसके 2022 पूर्ववर्ती के विस्तार के रूप में कल्पना की गई थी, निराशाजनक अंतिम परिणाम समझ में आता है। Call of Duty: Morden Warfare 3 के साथ गेमिंग का सुपरस्टार अनुभव

संभावित रूप से 2013 के कॉल ऑफ ड्यूटी: घोस्ट के बाद से फ्रैंचाइज़ इतिहास में सबसे खराब सीओडी के रूप में नीचे जा रहा है, एकल खिलाड़ी से मल्टीप्लेयर तक सब कुछ आधा-अधूरा और जल्दबाजी में लगता है। $70 की पूरी कीमत वाला गेम होने के बावजूद, मॉडर्न वारफेयर 3 में समग्र मूल्य की कमी (श्रृंखला के कम अंकों पर भी विचार करते हुए) बस मन को चकरा देने वाली है। यदि कोई संकेत है कि कॉल ऑफ़ ड्यूटी में मेनलाइन प्रविष्टियों को Microsoft अधिग्रहण के बाद ब्रेक लेने की आवश्यकता है, तो इस रिलीज़ को अंतिम उदाहरण के रूप में काम करना चाहिए।

डेवलपर स्लेजहैमर गेम्स ने 2021 के द्वितीय विश्व युद्ध के मध्य प्रवेश वैनगार्ड के बाद MW3 की बागडोर संभाली है। इस प्रविष्टि के लिए, एकल-खिलाड़ी मिशन संरचना को अधिक पारंपरिक रैखिक क्षणों के बीच विभाजित करता है जिसके लिए श्रृंखला जानी जाती है और “ओपन कॉम्बैट” मिशन। Call of Duty: Morden Warfare 3 के साथ गेमिंग का सुपरस्टार अनुभव इस बीच, मल्टीप्लेयर एक बैकस्टेप है जो श्रृंखला के सबसे महत्वपूर्ण पहलू को नई दिशाओं में नहीं धकेलता है। तथ्य यह है कि मानचित्रों का लॉन्च लाइनअप सीधे 2009 में ओजी मॉडर्न वारफेयर 2 से लिया गया है, यह एक आलसी नकदी हड़पने जैसा लगता है।

कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मॉडर्न वारफेयर 3 अब PlayStation 4/5, Xbox One/Series X|S और PC पर उपलब्ध है। एकल-खिलाड़ी और मल्टीप्लेयर मोड के बीच लगभग डेढ़ सप्ताह तक खेलने के बाद शूटर पर हमारे विचार यहां दिए गए हैं।

हमें इसमें क्या पसंद आया

एकल खिलाड़ी अभियान में कुछ दिलचस्प मौके मिलते हैं

एक कथा प्रदान करने और श्रृंखला के हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर-जैसे उत्पादन मूल्यों को दिखाने के अलावा, सीओडी एकल खिलाड़ी अभियान का मुख्य लक्ष्य खिलाड़ियों को मल्टीप्लेयर के लिए गेमप्ले यांत्रिकी के साथ सहज बनाना है। इस बात पर विचार करते हुए कि बैटल रॉयल के पसंदीदा वारज़ोन और डीएमजेड के साथ श्रृंखला में बाद में कितना बदलाव आया है, दोनों मोड अंततः एकल-खिलाड़ी अभियान को प्रभावित करने वाले थे। यहीं पर “ओपन कॉम्बैट” मिशन की शुरूआत होती है।

ये मिशन अनिवार्य रूप से एक बड़े खुले मानचित्र में होते हैं और खिलाड़ियों को किसी भी तरह से उद्देश्य पूरा करने की अनुमति देते हैं। खिलाड़ी छिपकर चलने या धधकती हुई बंदूकों के साथ दौड़ने का प्रयास कर सकते हैं। यहां तक कि मानचित्रों के चारों ओर आसानी से हथियार छिपाने की जगह भी रखी गई है, जो डेवलपर इन्फिनिटी वार्ड द्वारा पहले दो मॉडर्न वारफेयर रिबूट में प्रदर्शित किए गए यथार्थवाद के स्तर से दूर है। Call of Duty: Morden Warfare 3 के साथ गेमिंग का सुपरस्टार अनुभव हालाँकि, मिशनों को अलग ढंग से चलाने का प्रयास करने में मनोरंजन का थोड़ा सा महत्व है। पहले मिशन में श्रृंखला के नायक फराह करीम को एक बंदरगाह पर अमेरिकी निर्मित मिसाइलों को पुनर्कल्पित खलनायक व्लादिमीर मकारोव से सुरक्षित करने का प्रयास करते हुए दिखाया गया है। ये ओपन कॉम्बैट हिस्से एकल खिलाड़ी अभियान का लगभग आधा हिस्सा बनाते हैं लेकिन अधिक मानक रैखिक मिशन अभी भी सबसे अलग हैं।

MW3 में उद्घाटन मिशन निश्चित रूप से अंतिम प्रविष्टि से बेहतर है और मकारोव के लिए एक भव्य परिचय के रूप में कार्य करता है। खिलाड़ी वर्डांस्क में स्थित जोर्डेया जेल परिसर में छापेमारी शुरू करते हैं, जहां खिलाड़ियों को चीजों के और भी गहरा होने से पहले कूदने से एक चतुर समझ मिलती है कि काल्पनिक रूसी वार्मॉन्गर कितना दुष्ट है। ओजी मॉडर्न वारफेयर II के विवादास्पद “नो रशियन” मिशन के कॉलबैक में, एक मिशन है जो मकारोव को फ्रैंचाइज़ इतिहास में सबसे क्रूर खलनायक के रूप में स्थापित करता है। अन्य उल्लेखनीय मिशनों में साइबेरिया में एक काफी गतिशील मिशन के साथ-साथ वर्दान्स्क स्टेडियम में एक फ्लैशबैक मिशन शामिल है जो एक आतंकवादी हमले के दौरान होता है जहां गंभीर सटीकता जरूरी है।

यह भी पढ़ें: कमाल का कारगर: बजट में डिजिटल मार्केटिंग के सफल उदाहरण

प्रस्तुतिकरण अभी भी शीर्ष पायदान पर है

एक चीज़ जो किसी भी मेनलाइन सीओडी गेम के साथ सुसंगत रहती है वह है अभूतपूर्व ऑडियो और विज़ुअल प्रस्तुति। हालाँकि यह किसी भी नई दृश्य सीमा को आगे नहीं बढ़ाता है, जब ग्राफिक्स गुणवत्ता की बात आती है तो MW3 अपने पूर्ववर्ती के बगल में खड़ा होता है। बनावट विवरण, एनीमेशन और प्रकाश व्यवस्था से लेकर पहले से प्रस्तुत कटसीन तक सब कुछ शानदार दिखता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि खिलाड़ी लीनियर या ओपन कॉम्बैट में हैं, गेम बिना किसी ध्यान देने योग्य गिरावट के तेज और सुचारू फ्रेमरेट बनाए रखने का प्रबंधन करता है। श्रृंखला के अन्य खेलों की तरह, यह PS5 और Xbox सीरीज X|S दोनों के लिए अलग-अलग विज़ुअल मोड के साथ गेमिंग पीसी पर बेहद स्केलेबल है। भले ही कोई MW3 कैसे भी खेले, खिलाड़ियों को एक ऐसा विजुअल ट्रीट मिलता है जो अच्छा प्रदर्शन भी करता है।

सर्वोत्तम पीसी गेम जिन्हें आपको अभी खेलने की आवश्यकता है
जब समकालीन सीओडी गेम की बात आती है तो खिलाड़ी जो सुनते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना वे देखते हैं, और MW3 भी काफी हद तक ऐसा करने में कामयाब होता है। बंदूकें अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली लगती हैं। वाल्टर मैयर द्वारा रचित साउंडट्रैक (श्रृंखला रिबूट संगीतकार सारा शेचनर के प्रस्थान के बाद) हमेशा की तरह सिनेमाई है। Call of Duty: Morden Warfare 3 के साथ गेमिंग का सुपरस्टार अनुभव पिछले खेलों के सभी कलाकार वापस आ गए हैं, जिनमें एसएएस कैप्टन जॉन प्राइस के रूप में बैरी स्लोएन और लेफ्टिनेंट साइमन “घोस्ट” रिले के रूप में सैमुअल रूकिन शामिल हैं। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जूलियन कोस्तोव सबसे यादगार खलनायकों में से एक के रूप में मकारोव में वास्तविक गंभीरता लाते हैं।

मल्टीप्लेयर में करने के लिए ढेर सारी चीज़ें

यह देखते हुए कि एकल-खिलाड़ी अभियान कितना छोटा है (उस पर बाद में और अधिक), मल्टीप्लेयर MW3 के साथ आपके अनुभव का अधिकांश हिस्सा बना देगा। शुक्र है, ऑनलाइन विभिन्न व्यक्तियों के विरुद्ध या उनके साथ खेलते समय करने के लिए बहुत कुछ है। एक बात जिसकी वापसी करने वाले खिलाड़ी सराहना करेंगे वह यह है कि पिछले वर्ष के MWII की सभी प्रगति भी आगे बढ़ जाएगी।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, लॉन्च के समय मानक मल्टीप्लेयर मानचित्रों का पहला सेट सीधे मूल MW2 से खींचा जाता है जिसे कुछ लोगों के लिए समस्याग्रस्त माना जा सकता है। एक दशक से अधिक समय हो गया है, इसलिए इनमें से कई मानचित्र श्रृंखला के नवागंतुकों के लिए नए हो सकते हैं और उन्हें दृष्टिगत रूप से अद्यतन किया गया है। टीम डेथमैच, सर्च एंड डिस्ट्रॉय, किल कन्फर्म्ड और हार्डपॉइंट जैसे अधिक मानक मोड के दौरान लड़ाई के लिए कुछ नए स्थान रखना अच्छा होगा। मानचित्रों के घूर्णन में एक नए मोड को कटथ्रोट कहा जाता है। Call of Duty: Morden Warfare 3 के साथ गेमिंग का सुपरस्टार अनुभव 3 बनाम 3 बनाम 3 मोड में तीन टीमें तीन राउंड के सेट में एक-दूसरे को मारने का प्रयास कर रही हैं। खिलाड़ियों को वारज़ोन जैसी नॉकडाउन स्थिति में रखा जा सकता है और संभावित रूप से टीम के साथियों द्वारा उन्हें पुनर्जीवित किया जा सकता है।

कुछ नए मानचित्र हैं जो जमीनी युद्ध और युद्ध सहित वारज़ोन से उर्जिकस्तान के विभिन्न उपयोगों के लिए उपयुक्त हैं। पिछले पुनरावृत्तियों की तरह, ग्राउंड वॉर एक 32 बनाम 32 मोड है जो इलेक्ट्रॉनिक आर्ट के बैटलफील्ड गेम्स के दायरे तक पहुंचने का प्रयास करता है। वॉर नामक एक अधिक नियंत्रण योग्य 6 बनाम 6 मोड में एक दिलचस्प अवधारणा है जिसमें एक टीम उद्देश्यों के एक रैखिक खंड को पूरा करती है जबकि दूसरी टीम उन्हें रोकने का प्रयास करती है।

सबसे दिलचस्प मोड जॉम्बीज़ मोड है, जो पहली बार मॉडर्न वारफेयर उपश्रृंखला में आता है। जॉम्बीज़ पर इस प्रस्तुति का वर्णन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह टॉम क्लैन्सी के रेनबो सिक्स एक्सट्रैक्शन से हल्की प्रेरणाओं के साथ डीएमजेड की खुली दुनिया के उद्देश्यपूर्ण गेमप्ले को मिश्रित करता है। खिलाड़ी उर्ज़िकस्तान के ज़ोम्बीफाइड संस्करण पर उतरते हैं और उद्देश्यों को पूरा करते हैं। उद्देश्यों के बीच, खिलाड़ी जॉम्बीज़ के पिछले पुनरावृत्तियों की तरह अपने खिलाड़ी और बंदूकों को अपग्रेड कर सकते हैं।

मॉडर्न वारफेयर 3 एक सम्मोहक मल्टीप्लेयर अनुभव प्रदान करता है, विशेष रूप से परिचित मानचित्रों और कटथ्रोट मोड के समावेश के साथ। हालांकि कुछ लोगों को MW2 के पुनर्चक्रित मानचित्र थोड़े पुराने यादों वाले लग सकते हैं, लेकिन वारज़ोन से जुड़े नए मानचित्रों को शामिल करना और जॉम्बीज़ मोड की शुरूआत MW3 को वापसी करने वाले खिलाड़ियों और नए आने वालों दोनों के लिए एक अद्वितीय और आकर्षक किस्त बनाती है।

हमें इसमें क्या पसंद नहीं आया

एकल खिलाड़ी अविश्वसनीय रूप से छोटा है
चूंकि फ्रैंचाइज़ी दशकों पहले शुरू हुई थी, औसत सीओडी एकल-खिलाड़ी अभियान आमतौर पर 10 से 15 घंटे के बीच रहता है। यह आमतौर पर विभिन्न युद्ध परिदृश्यों के साथ खेलते समय एक सम्मानजनक कथा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है। एक आकस्मिक खेल में, MW3 सचमुच एक रात के भीतर समाप्त किया जा सकता है। अपने प्लेथ्रू के दौरान, अंतिम क्रेडिट आने से पहले हमने लगभग 5 घंटे का समय देखा।

ओपन कॉम्बैट मिशन मिशनों में कुछ रीप्ले वैल्यू जोड़ते हैं लेकिन उन्हें पूरी तरह से अलग अनुभवों की तरह महसूस कराने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। MW2 की तरह और MW3 के विपरीत, उन क्षणों में गलती से निर्दोष लोगों की मौत के लिए कोई अतिरिक्त क्षति स्कोर नहीं है।

अब, MW3 एक निर्णायक मोड़ पर समाप्त होता है, इसलिए हो सकता है कि कुछ और एकल खिलाड़ी अभियान मिशन आगे उपलब्ध हों। अभी, असली मांस की कमी ध्यान देने योग्य है। Call of Duty: Morden Warfare 3 के साथ गेमिंग का सुपरस्टार अनुभव

स्लेजहैमर गेम्स के विकास में लगने वाले कम समय को ध्यान में रखते हुए और साथ ही ऐसी रिपोर्टों को ध्यान में रखते हुए कि MW3 मूल रूप से एक विस्तार पैक होने जा रहा था, छोटे एकल-खिलाड़ी को समझा जा सकता है। समस्या कुछ छोटे मिशनों के लिए $70 चार्ज करने में आती है।

शत्रु एआई और ओपन कॉम्बैट मिशन समस्याग्रस्त हैं

हालाँकि जब एकल खिलाड़ी की बात आती है तो एक श्रृंखला के रूप में कॉल ऑफ़ ड्यूटी ने प्रगति करना जारी रखा है, एक चीज़ जो बेहतर नहीं हुई है वह है दुश्मन एआई। जब अधिक रैखिक मिशन खेलते हैं जो खिलाड़ियों को यथासंभव सिनेमाई तरीके से बिंदु ए से बिंदु बी तक ले जाते हैं, तो दुश्मन लड़ाकों के लिए खिलाड़ियों को घेरने और घेरने के कई तरीके होते हैं। MW3 के लिए भी यही सच है। अधिक पारंपरिक क्षणों के दौरान एआई गतिशीलता के संदर्भ में कुछ भी नहीं बदलता है। अधिक गुप्त मिशनों के दौरान भी यह वस्तुतः वैसा ही है।

गुप्त मिशनों के दौरान भी, कोई वास्तविक तनाव नहीं है क्योंकि AI बहुत स्मार्ट नहीं है। डीप कवर नामक एक मिशन खिलाड़ियों को श्रृंखला की नियमित केट लासवेल के स्थान पर रखता है क्योंकि वह आर्कलोव पीक मिलिट्री बेस में घुसपैठ करती है। यह कई लोगों को सीओडी ब्लैक ऑप्स: शीत युद्ध के डेस्पेरेट मेज़र्स मिशन की याद दिलाएगा जहां खिलाड़ी केजीबी में घुसपैठ करते हैं – लेकिन चतुर लेकिन तनावपूर्ण क्षणों के बिना। Call of Duty: Morden Warfare 3 के साथ गेमिंग का सुपरस्टार अनुभव

दुश्मन एआई की सबसे खराब खामियां “ओपन कॉम्बैट मिशन” के दौरान और अधिक स्पष्ट हो जाती हैं। छिपकर रहने का प्रयास करते समय, दुश्मन अपने सामने अपनी टीमों के मारे जाने पर बमुश्किल प्रतिक्रिया करते हैं। थोड़ी सी चिंतित स्थिति के अलावा और अधिक लड़ाकों को लाने के लिए संभावित अलार्म की ओर दौड़ने के अलावा, उनके खिलाफ खुली दुनिया का उपयोग करना अपेक्षाकृत आसान है। एक बार आग से लड़ने के बाद, उन्हें समर्पित होना पड़ता है क्योंकि दुश्मन हमेशा खिलाड़ी की स्थिति जानते हैं। फार क्राई या द लास्ट ऑफ अस जैसे बढ़िया बिल्ली और चूहे के खेल खेलना असंभव है।

चाहे रैखिक या गुप्त मिशनों को नेविगेट करना हो, अच्छी तरह से अनुकूली दुश्मन एआई की लगातार कमी समग्र अनुभव से अलग हो जाती है। जैसे-जैसे श्रृंखला विकसित होती है, इन कमियों को दूर करना व्यापक और चुनौतीपूर्ण कथाओं की पूरी क्षमता को अनलॉक करने के लिए सर्वोपरि है, जिसे कॉल ऑफ़ ड्यूटी फ्रैंचाइज़ देने की क्षमता रखती है।

ऐसा लगता है जैसे यह अत्यधिक महंगा विस्तार है

एकल खिलाड़ी उल्लेखनीय रूप से छोटा है और मल्टीप्लेयर ज्यादातर पुनर्नवीनीकरण संपत्तियों से बना है। इस गेम की कीमत पूरी क्यों है? यह ध्यान में रखते हुए कि यह गेम केवल डेढ़ साल के लिए विकास में था और शुरुआत में इसे एक विस्तार पैक के रूप में बनाया गया था, MW3 के साथ वास्तविक उपभोक्ता मूल्य की कमी बेहद अपमानजनक है।

यहां तक कि मल्टीप्लेयर की गुणवत्ता में भी इस बार स्पॉन पॉइंट के कारण कुछ गिरावट आई है, जो एक्टिविज़न के लिए प्लेयर रोटेशन से मैप खींचने के लिए काफी खराब है। अगर कीमत काफी कम होती तो MW3 एक अलग सिफारिश हो सकती थी, लेकिन इस साल यह एक बेशर्म नकदी हड़पने जैसा लगता है। यह स्पष्ट है कि मौसमी अपडेट के माध्यम से अधिक मानचित्र, पात्र, बंदूकें और पसंद आएंगे जिनके लिए संभवतः वास्तविक दुनिया का पैसा खर्च होगा। इसका मतलब यह है कि समर्पित खिलाड़ी अपने पूर्ववर्ती की तुलना में कम मूल्य वाले गेम के लिए $70 से अधिक का भुगतान करने जा रहे हैं। Call of Duty: Morden Warfare 3 के साथ गेमिंग का सुपरस्टार अनुभव

जमीनी स्तर

कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मॉडर्न वारफेयर 3 एक छोटे और कमज़ोर एकल-खिलाड़ी अभियान के साथ निराश करता है, जो नवीनता और कथात्मक गहराई के लिए एक खोया हुआ अवसर प्रस्तुत करता है। मल्टीप्लेयर में पुनर्नवीनीकरण किए गए मानचित्र, हालांकि पुरानी यादों को ताजा करते हैं, खेल के महंगे विस्तार होने की समग्र भावना में योगदान करते हैं।

शीर्ष स्तर की प्रस्तुति और कटथ्रोट जैसे नए मोड को जोड़ने के बावजूद, गेम पूरी तरह से कमज़ोर है। जब मॉडर्न वारफेयर को 2019 में रीबूट किया गया, तो इसने कुछ ऐसी चीज़ के लिए मंच तैयार किया, जिससे कई लोगों को उम्मीद थी कि धीरे-धीरे ख़त्म हो रही श्रृंखला फिर से जीवित हो जाएगी। हालाँकि लोकप्रिय स्पिनऑफ़ वारज़ोन के उदय ने श्रृंखला को हमेशा की तरह लोकप्रिय बना दिया है, लेकिन बलिदान यह है कि मेनलाइन प्रविष्टियों में वास्तविक भावना का अभाव है।

Exit mobile version