Bhai Dooj 2023: भाई दूज कब है? जानिए तारीख और शुभ मुहुर्त..

भाई दूज जिसे भाऊ भीज के नाम से भी जाना जाता है, एक हिंदू त्योहार है जो भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का जश्न मनाता है। यह कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। इस वर्ष भाई दूज 15 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा। इस दिन, बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक समारोह करती हैं और उनकी सलामती के लिए प्रार्थना करती हैं। एक हिंदू त्योहार है जो भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का जश्न मनाता है। Bhai Dooj 2023: भाई दूज कब है? जानिए तारीख और शुभ मुहुर्त.. भाई अपनी बहनों को प्यार के प्रतीक के रूप में उपहार देते हैं। यह उत्सव भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग ढंग से मनाया जाता है, जैसे पश्चिम बंगाल में फोटा और महाराष्ट्र में भाओ भीज।

Bhai Dooj 2023: भाई दूज का त्योहार हिंदू धर्म में बहुत महत्व रखता है क्योंकि लोग इस शुभ दिन पर भाइयों और बहनों के बीच विशेष बंधन का जश्न मनाते हैं। भैया दूजी को भाऊ भीज, भ्रातृ द्वितीया, भाई द्वितीया और भतृ द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है। यह त्यौहार पूरी तरह से भाई-बहन को समर्पित है। अब भाई दूज के साथ दिवाली का त्योहार खत्म होने जा रहा है

Bhai Dooj 2023: भाई दूज कब है? जानिए तारीख और शुभ मुहुर्त..

भाई दूज अपराहन का समय 15 नवंबर,2023   दोपहर 12:38 बजे से 02:53 बजे तक

तिलक के लिए शुभ मुहूर्त

शुभ चौघड़िया 15 नवंबर, 2023   सुबह 10:44 बजे से दोपहर 12:05 बजे तक
चल चौघड़िया 15 नवंबर 2023   दोपहर 02:46 बजे से शाम 04:07 बजे तक
लाभ चौघड़िया 15 नवंबर, 2023   शाम 04:07 बजे से शाम 05:27 बजे तक

Bhai Dooj 2023: भाई दूज कब है? जानिए तारीख और शुभ मुहुर्त..

Bhai Dooj 2023: महत्व

भाई दूज भाइयों और बहनों को समर्पित सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है। इस त्योहार पर सभी भाई-बहन एक-दूसरे के प्रति प्यार और सम्मान का बंधन साझा करते हैं। इस पवित्र दिन पर बहन अपने भाई के माथे पर रोली और हल्दी का तिलक लगाकर तिलक समारोह करती है। Bhai Dooj 2023: भाई दूज कब है? जानिए तारीख और शुभ मुहुर्त.. यह अपने भाई की भलाई और लंबी उम्र के लिए बहन की प्रार्थना का प्रतीक है और भाई भी अपनी बहनों को प्यार और स्नेह के प्रतीक के रूप में कुछ देते हैं। एक हिंदू त्योहार है जो भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का जश्न मनाता है।

Bhai Dooj 2023: उत्सव

भाई दूज को फोटा त्योहार के रूप में भी जाना जाता है जो पश्चिम बंगाल में मनाया जाता है, बहनें इस दिन व्रत रखती हैं। और तिलक होने के बाद अपने भाई को भोजन कराते हैं। तिलक के बाद भाई अपनी बहन को बदले में उपहार देता है। यह प्यार है जिसे पश्चिम बंगाल में मनाया जाता है

भाई दूज को महाराष्ट्र और गोवा में भाओ भीज कहा जाता है, मराठी में भाओ का मतलब भाई होता है। बहन आज शाम को तिलक पूरा करती है और भगवान से उनकी लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती है एक हिंदू त्योहार है जो भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का जश्न मनाता है। Bhai Dooj 2023: भाई दूज कब है? जानिए तारीख और शुभ मुहुर्त..

उत्तर प्रदेश के राज्यों में, एक बहन अपने भाई को तिलक के बाद एक सूखा नारियल देती है, भाई दूज को नेपाल में भाई तिहार कहा जाता है, तिहार, तिलक के लिए अरबी शब्द है जो बहनों द्वारा किया जाता है।

Bhai Dooj 2023: भाई दूज कब है? जानिए तारीख और शुभ मुहुर्त..

यह भी पढ़ें: Multibagger Stock: इस शेयर ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न!10000 रुपये लगाने वालों ने कमाए 8 लाख

Bhai Dooj 2023: पूजा अनुष्ठान

1. सभी भाई-बहन सुबह जल्दी उठकर अच्छे पारंपरिक कपड़े पहनें।
2. जो लोग लड्डू गोपाल जी और भगवान गणेश को अपना भाई मानती हैं तो सबसे पहले उन्हें तिलक करें।
3. बहनें अपने भाइयों के लिए नमकीन, भोजन और मिठाइयाँ बनाती हैं।
4. भाई दूज मनाने के लिए या तो बहन अपने भाई से मिलने जाती है या भाई अपनी बहन के घर जाता है।
5. बहन थाली में रोली, अखंडित चावल या अक्षत, सूखे नारियल की मिठाई और जो उपहार वह अपने भाई को देना चाहती है, उससे सजाएं।
6. पहले तिलक लगाएं और फिर अक्षत। सूखे नारियल पर भी तिलक लगाएं और भाई को खिलाकर उसके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करें।
7. बदले में भाई अपनी बहनों के पैर छूकर आशीर्वाद लें।
8. वे अपनी बहनों को स्नेह के प्रतीक के रूप में पैसे या उसकी पसंद का कोई उपहार देते हैं।
9. बहनें अपने भाइयों को खाना खिलाएं और इस त्योहार को और भी यादगार बनाएं।

Bhai Dooj 2023: FAQs

     1.2023 में भाई दूज कब है?

भाई दूज 15 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा.

      2.भाई दूज क्यों मनाया जाता है

भाई दूज के इस शुभ त्योहार पर लोग भाई-बहन के बंधन का जश्न मनाते हैं। बहनें अपने भाइयों की सलामती के लिए प्रार्थना करती हैं और उनके माथे पर तिलक लगाती हैं

Leave a Comment