Jio Financial Q2 Results: शुद्ध लाभ QoQ दोगुना होकर 668 करोड़ रुपये हो गया

Jio Financial Service LTD: (JFS) ने सोमवार को अपनी पहली परिणाम रिपोर्ट में कहा कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग होकर स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने के बाद उसका दूसरी पिछले तिमाही के मुनाफे को दोगुना करके, वर्तमान तिमाही में 668 करोड़ रुपये हासिल हुए हैं। Jio Financial Q2 results: शुद्ध लाभ QoQ दोगुना होकर 668 करोड़ रुपये हो गया

जेएफएस ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि 30 सितंबर को समाप्त तीन महीनों के लिए कर के बाद समेकित लाभ अप्रैल-जून तिमाही में 332 करोड़ रुपये से बढ़कर 668 करोड़ रुपये हो गया।

परिचालन से कुल राजस्व क्रमिक आधार पर लगभग 48% बढ़कर 608 करोड़ रुपये हो गया, जिसमें आंशिक रूप से 217 करोड़ रुपये की लाभांश आय से मदद मिली।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने एआर गणेश को ग्रुप सीटीओ नियुक्त किया।

668 crore for jio share

Jio Financial Q2 results: शुद्ध लाभ QoQ दोगुना होकर 668 करोड़ रुपये हो गया

ए आर गणेश पिछले 13 वर्षों से आईसीआईसीआई बैंक से जुड़े हुए हैं। अपनी अंतिम भूमिका में, वह मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी (सीआईएसओ) थे और साइबर सुरक्षा पर समग्र निगरानी रखते थे। Jio Financial Q2 results: शुद्ध लाभ QoQ दोगुना होकर 668 करोड़ रुपये हो गया सीआईएसओ के रूप में नामित होने से पहले, वह ट्रेजरी और कॉर्पोरेट सेंटर टेक्नोलॉजी के प्रमुख थे। जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, डोमेन में उनका प्रदर्शन साइबर सुरक्षा, एंटरप्राइज आईटी, सर्विस डिलीवरी और बैंकिंग सॉफ्टवेयर उत्पाद प्रबंधन तक फैला हुआ है।

हालांकि जेएफएस के लिए अंबानी की योजनाओं के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, इसका उद्देश्य एक “पूर्ण-सेवा वित्तीय सेवा” कंपनी बनना है और इसने पहले ही एक परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी शुरू करने की योजना की घोषणा कर दी है। अंबानी ने यह भी कहा है कि जेएफएस बीमा क्षेत्र में प्रवेश करेगा।

मजबूत विकास के बावजूद, भारत में वित्तीय निवेश उत्पादों की पहुंच अर्थव्यवस्था के आकार की तुलना में कम है।

बढ़ते प्रतिस्पर्धी माहौल में, प्रतिद्वंद्वी गैर-बैंक ऋणदाता बजाज फाइनेंस ने 10,000 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना का खुलासा किया है, जबकि टाटा कैपिटल और आदित्य बिड़ला कैपिटल भी नए फंड जुटाने के लिए दौड़ रहे हैं।

जेएफएस, जिसने भारत में परिसंपत्ति प्रबंधन सेवाएं शुरू करने के लिए अमेरिकी परिसंपत्ति प्रबंधक ब्लैकरॉक के साथ समझौता किया है, अगस्त में कंपनी की उम्मीदों से भारी छूट पर सूचीबद्ध हुई। सोमवार को बंद होने तक स्टॉक लगभग 14% नीचे है।

Jio Financial Q2 results: शुद्ध लाभ QoQ दोगुना होकर 668 करोड़ रुपये हो गया

तिमाही के दौरान, Jio फाइनेंशियल की ब्याज आय Q2FY24 में 7.83% कम होकर 186 करोड़ रुपये रही, जबकि Q1FY24 में यह 202 करोड़ रुपये थी। समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी ने 217 करोड़ रुपये की लाभांश आय दर्ज की। इसके अलावा, इसका प्री-प्रोविजनिंग ऑपरेटिंग प्रॉफिट क्रमिक रूप से 48.93% बढ़कर Q2FY24 में 537 करोड़ रुपये हो गया, जबकि Q1FY24 में यह 360 करोड़ रुपये था। जियो फाइनेंशियल की कॉन्फ्रेंस के बाद B&K ने कहा कि कंपनी ग्राहकों की विविध वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए एक एकीकृत JFS ऐप विकसित कर रही है। हालाँकि, कंपनी का उधार व्यवसाय अभी तक शुरू नहीं हुआ है, उपभोक्ता ऋण और व्यक्तिगत ऋण पहले लॉन्च किए जाएंगे।

पिछले दिन जियो फाइनेंशियल के शेयर की कीमत 224.85 रुपये थी, जिसका मार्केट कैप करीब 1.43 लाख करोड़ रुपये था। समेकित आधार पर, Q2FY24 में, Jio फाइनेंशियल ने 668 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो Q1FY24 में 332 करोड़ रुपये के लाभ से दोगुना या 101.31% है। कुल आय 46.82% बढ़कर 608 करोड़ रुपये हो गई, जबकि Q1FY24 में यह 414 करोड़ रुपये थी। बीएंडके सिक्योरिटीज ने कहा कि निवेश से ब्याज और लाभांश आय जियो फाइनेंशियल की लाभप्रदता को बढ़ाती है। इसमें यह भी बताया गया है कि स्वस्थ परिचालन लाभ, सहयोगियों और जेवी से मुनाफे की बढ़ी हुई हिस्सेदारी और कम कर व्यय के कारण पीएटी वृद्धि तिमाही दर तिमाही में 2 गुना अधिक है।

16 अक्टूबर को जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने अगस्त में शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होने के बाद अपने पहले तिमाही परिणाम में जुलाई-सितंबर अवधि के लिए 668 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछली तिमाही से 101 प्रतिशत अधिक है।

Leave a Comment