सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नून: उनके बारे में जानिए सब कुछ

अमेरिकी अधिकारियों ने कथित तौर पर सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश को नाकाम कर दिया है। इस मुद्दे को अमेरिकी सरकार ने भारतीय अधिकारियों के समक्ष उठाया है और आवश्यक अनुवर्ती कार्रवाई की जाएगी। भारतीय अधिकारियों ने चिंता और आश्चर्य व्यक्त किया है. सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नून: उनके बारे में जानिए सब कुछ

सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नून: उनके बारे में जानिए सब कुछ

अमेरिकी अधिकारियों ने कथित तौर पर सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश को नाकाम कर दिया है। सिख फॉर जस्टिस प्रमुख को भारत में आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है और हाल ही में एयर इंडिया के यात्रियों को ‘धमकी’ देने के कारण वह जांच के दायरे में आए थे। व्हाइट हाउस ने कहा कि उसने इस मामले को “अत्यंत गंभीरता के साथ” भारतीय अधिकारियों के समक्ष उच्चतम स्तर पर उठाया है।

हम इस समस्या को बहुत गंभीरता से लेते हैं, और इसे अमेरिकी सरकार ने उच्च स्तर पर भारत सरकार के साथ साझा किया है। भारतीय प्रतिष्ठानुतंडित स्तर के व्यक्तियों ने इस पर आश्चर्य और चिंता व्यक्त की,” राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने एक बयान में कहा।

इस बीच, भारतीय अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी पक्ष ने आतंकवादियों और संगठित अपराधियों के बारे में “कुछ इनपुट साझा” किए हैं जो दोनों देशों के लिए “चिंता का कारण” हैं। नई दिल्ली ने कहा कि उन्होंने “आवश्यक अनुवर्ती कार्रवाई करने का निर्णय लिया है”। यह घटनाक्रम कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के उस दावे के दो महीने बाद आया है जिसमें उन्होंने दावा किया था कि भारत सरकार पर एक अन्य सिख अलगाववादी नेता – हरदीप की मौत का संबंध होने के “विश्वसनीय आरोप” हैं। सिंह निज्जर.

अनाम स्रोतों का हवाला देते हुए फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने साजिश के कम से कम एक कथित अपराधी के खिलाफ एक सीलबंद अभियोग भी दायर किया है। प्रकाशन ने मामले से परिचित एक व्यक्ति का हवाला देते हुए कहा कि अभियोग में आरोपित एक व्यक्ति के बारे में माना जाता है कि वह अमेरिका छोड़ चुका है।

आखिर कौन हैं गुरपतवंत सिंह पन्नून?

पन्नुन एक कनाडाई और अमेरिकी नागरिक हैं जो सिख फॉर जस्टिस के जनरल काउंसिल के रूप में काम करते हैं। खालिस्तान समर्थक वकील गैर-बाध्यकारी जनमत संग्रह का एक प्रमुख आयोजक रहा है जो एक अलग सिख राज्य की मांग करता है – जो कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़े भारतीय प्रवासी वाले देशों में आयोजित किया जाता है। उन्होंने गुरुवार को ब्लूमबर्ग को भेजे एक संदेश में बताया कि मतदान का अमेरिकी चरण जनवरी 2024 के अंत में सैन फ्रांसिस्को में शुरू होगा।

मुझे भारत जनमत संग्रह अभियान चलाने के लिए जान से मारना चाहता है। उन्होंने दावा किया, ”भारत का अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद संयुक्त राज्य अमेरिका की संप्रभुता के लिए सीधी चुनौती बन गई है।

पन्नून का जन्म अमृतसर के बाहरी इलाके खानकोट गांव में हुआ था – वह पंजाब राज्य कृषि विपणन बोर्ड के पूर्व कर्मचारी महिंदर सिंह के बेटे थे। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने 1990 के दशक में पंजाब विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी और 2007 में एसएफजे की स्थापना की थी। न्यूयॉर्क स्थित संगठन खालिस्तान नामक एक स्वतंत्र सिख राज्य को भारत से अलग करने की वकालत करता है।

भारत सरकार ने 2019 में भारत विरोधी गतिविधियों के लिए गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत एसएफजे पर प्रतिबंध लगा दिया। एक साल बाद पन्नून को अलगाववाद को बढ़ावा देने और कथित तौर पर पंजाबी सिख युवाओं को हथियार उठाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यूएपीए के तहत “व्यक्तिगत आतंकवादी” घोषित किया गया था।

इस साल सितंबर में, खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के बीच एसएफजे प्रमुख ने हिंदू-कनाडाई लोगों से कनाडा छोड़ने का आग्रह किया था। पन्नून ने पहले एक साक्षात्कार के दौरान दावा किया था कि निज्जर 20 वर्षों से अधिक समय से उनका “करीबी सहयोगी” था और उनके लिए “छोटे भाई” की तरह था। उन्होंने उनकी मौत के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया।

इस महीने की शुरुआत में अलगाववादी नेता वैश्विक नाकाबंदी की धमकी देने और एयर इंडिया को संचालित करने की अनुमति नहीं देने पर जोर देने के बाद फिर से सुर्खियों में आ गए थे। उन्होंने यह भी दावा किया कि दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदल दिया जाएगा और 19 नवंबर को बंद रहेगा – जिस दिन उन्होंने क्रिकेट विश्व कप फाइनल के साथ मेल खाने पर प्रकाश डाला था।

हम लोगों से यह सुझाव दे रहे हैं कि एयर इंडिया के साथ यात्रा न करें। 19 नवंबर से वैश्विक नाकाबंदी लागू हो रही है। एयर इंडिया को संचालित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सिख लोग, 19 नवंबर के बाद एयर इंडिया से यात्रा न करें। आपका जीवन खतरे में पड़ सकता है,” पन्नून ने एक वायरल वीडियो में कहा था।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इस सप्ताह ‘सूचीबद्ध व्यक्तिगत आतंकवादी’ के खिलाफ उसकी धमकियों को लेकर भारतीय दंड संहिता और यूएपीए की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया।

Leave a Comment