महाराष्ट्र के मंत्रियों ने 26/11 Mumbai Attack आतंकी हमले में शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की

महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने भी स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने रविवार को 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले की 15वीं बरसी के अवसर पर शनिवार को पुलिस आयुक्त कार्यालय के परिसर में स्थित शहीद स्मारक पर बहादुरों को पुष्पांजलि अर्पित की। महाराष्ट्र के मंत्रियों ने 26/11 Mumbai Attack आतंकी हमले में शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की

26/11 मुंबई आतंकी हमला

26 नवंबर, 2008 को, 10 पाकिस्तानी आतंकवादी समुद्र के रास्ते मुंबई में घुसे और शहर के कई स्थानों पर हमले करें। इस हमले में लश्कर-ए-तैयबा नामक आतंकी समूह ने अन्धाधुंध हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप 166 लोगों की मौत हुई और 300 से ज्यादा घायल हो गए। पिछले हफ्ते, इजराइल ने इस समूह को आतंकवादी संगठन के रूप में वर्गीकृत करने की पुनरावृत्ति की। इस विषय पर बातचीत करते हुए, इजराइली विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लियोर हयात ने यह बताया कि यह निर्णय पहले से ही 2013 में लिया गया था और अब इसे आधिकारिक रूप से दर्ज किया गया है।

हमले के दौरान मारे गए लोगों में छह यहूदी भी शामिल थे, जब आतंकवादी ने चबाड़ हाउस (नरीमन हाउस) के यहूदी आउटरीच केंद्र में निवासियों को बंदी बना लिया। यह संघर्ष हमास के साथ चल रहे इजराइल-पैलेस्टाइन युद्ध के बीच भी आया है।

2008 का मुंबई हमला भारत के इतिहास में सबसे भयानक आतंकी हमला था, जो 29 नवंबर तक चार दिनों तक चला था। पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दस सशस्त्र आतंकवादियों ने अरब सागर के रास्ते मुंबई में प्रवेश किया और समन्वित हमलों को अंजाम देकर तबाही मचाई। भारत की वित्तीय राजधानी में कई स्थानों पर।

इन हमलों के दौरान कम से कम 166 लोग मारे गए, जिनमें नागरिक, पुलिस कर्मी और विदेशी नागरिक शामिल थे। हमलों में 300 से अधिक लोग घायल हो गए। इनमें से एक आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को जिंदा पकड़ लिया गया था। उन्हें 2012 में पुणे की यरवदा जेल में फांसी दे दी गई थी। स्मरणोत्सव कार्यक्रम में दीपक वसंत केसरकर और मंगल प्रभात लोढ़ा सहित महाराष्ट्र के कई मंत्री भी उपस्थित थे।

राज्य पुलिस और विशिष्ट राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के सदस्यों सहित कुल 18 सुरक्षा कर्मियों ने 26/11 के हमलों के दौरान कर्तव्य की पंक्ति में अपने जीवन का बलिदान दिया।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक्स पर कहा, “एक कृतज्ञ राष्ट्र 26/11 मुंबई आतंकवादी हमलों के सभी पीड़ितों को दर्द के साथ याद करता है। हम बहादुर आत्माओं की स्मृति का सम्मान करने में उनके परिवारों और प्रियजनों के साथ खड़े हैं। मैं उन बहादुर सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने मातृभूमि के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उनके सर्वोच्च बलिदान को याद करते हुए, आइए हम हर जगह सभी रूपों में आतंकवाद से लड़ने की अपनी प्रतिज्ञा को दोहराएँ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी एक्स, पूर्व में ट्विटर पर एक पोस्ट के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा, “26/11 मुंबई आतंकवादी हमलों के पीड़ितों को मेरी हार्दिक श्रद्धांजलि। राष्ट्र उन सुरक्षाकर्मियों के बलिदान को हमेशा याद रखेगा जिन्होंने कर्तव्य के दौरान अपनी जान दे दी।”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक पोस्ट में कहा, ”26/11 मुंबई आतंकी हमले को आज 15 साल हो गए हैं। इन भयावह कृत्यों की योजना बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने हम जारी रख रहे हैं कि जिम्मेदार व्यक्तियों को न्याय के अदालत में पहुंचाने के लिए हमारा प्रयास जारी है। ताज होटल के अलावा, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, लियोपोल्ड कैफे, नरीमन हाउस और ओबेरॉय ट्राइडेंट अन्य स्थान थे जहां हमले हुए थे।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, ”मुंबई में 26/11 के भयानक आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि। यह भारत के इतिहास में एक काला दिन था और शोक संतप्त परिवारों को यह नुकसान सहना पड़ रहा है। पुलिस, सुरक्षा बलों और उन सभी लोगों का आभार जिन्होंने हमलों के दौरान आतंकवादियों से बहादुरी से मुकाबला किया।”

भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक हैंडल से कहा गया, “भारत को 26/11 का हमला याद है! गिरे हुए लोगों को भुलाया नहीं जाता. अपराधियों को माफ नहीं किया गया है. गंभीर स्मरण में, हम हिंसा के खिलाफ एकजुट दुनिया के लिए प्रयास करते हैं।

Leave a Comment